26 Feb 2021

स्मार्टफोन में आवाज क्लियर नहीं आती तो अपनाएं ये चार ट्रिक्स

Advertisements

स्मार्टफोन में आवाज क्लियर नहीं आती तो अपनाएं ये चार ट्रिक्स


कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें स्मार्टफोन पर बात करते समय आवाज क्लियर नहीं आती होगी। आज हम आपको चार ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिनमें से आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आवाज क्लियर नहीं आने वाली समस्या का समाधार बिना सर्विस सेंटर गए ठीक कर सकते हैं। 

माइक्रोफोन या स्पीकर को करें चेक

फोन की आवाज या वॉयस क्वालिटी को बेहतर करने से पहले यह जरूरी है कि आप अपने फोन का माइक्रोफोन, ईयरफोन और स्पीकर को चेक करें। कई बार इनके गंदा होने के चलते भी वॉयस क्वालिटी कम हो जाती है।

कहा जाता है कि इन्हें साफ करने का सबसे अच्छा तरीका एक सुपर सॉफ्ट ब्रिसल टूथब्रश है। कई बार फोन का प्रोटेक्टिव केस भी फोन की कॉलिंग क्वालिटी को खराब कर देता है। इससे वेव्स में बाधा आती है और वॉयस कॉलिंग की क्वालिटी खराब होने लगती है।

हाई-क्वालिटी कॉलिंग को करें ऑन

वॉयस कॉलिंग क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए आप एचडी वॉइज या VoLTE फीचर को ऑन कर सकते हैं। कई एंड्रॉयड फोन में आप यह आसानी से बता सकते हैं कि फोन में एचडी वॉयस एक्टिवेटेड है या नहीं। कॉलिंग के समय HD डायलिंग टॉप-राइट कॉर्नर में दिखाई देता है।

जब भी आप किसी को कॉल करते हैं, इसके साथ ही आप एडवांस कॉलिंग में जाकर भी यह विकल्प ऑन कर सकते हैं। कुछ स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने फोन्स में यह फीचर इन-बिल्ट देती हैं। वहीं, अगर आपका फोन बहुत ज्यादा पुराना है तो आप अपने ऑपरेटर को इस फीचर को ऑन कैसे कि जाए, इसके लिए कॉल कर सकते हैं।

वाई-फाई कॉलिंग

जहां से आप कॉल कर रहे हैं, अगर वहां सेल्यूलर सिग्नल कमजोर है तो आप अपने फोन में वाई-फाई कॉलिंग का विकल्प ऑन कर सकते हैं। वैसे तो वाई-फाई कॉलिंग में आवाज काफी साफ आती है, लेकिन कई बार कुछ ईको आपको महसूस हो सकती है, लेकिन कमजोर नेटवर्क में बात करने से तो बेहतर वाई-फाई कॉलिंग विकल्प ही है। यह भी ध्यान रखना होगा कि वाई-फाई कॉलिंग के लिए फोन और कैरियर दोनों का सपोर्ट होना बेहद जरूरी है।

एप कॉलिंग

यदि आपके पास वाई-फाई नहीं है या फिर वाई-फाई नेटवर्क नहीं है तो आप गूगल डुओ, व्हाट्सएप, मैसेंजर जैसे एप्स का इस्तेमाल कॉलिंग के लिए कर सकते हैं।

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat