3 Mar 2021

मनरेगा से किसानों एवं मजदूरों को मिले सीधा लाभ – कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस

Advertisements

जल संकटग्रस्त क्षेत्रों में प्राथमिकता से बनाई जाएं जल संरचनाएं

खेती की कमजोर जमीन वाले क्षेत्रों में स्वाइल हेल्थ सुधार कार्य हाथ में लिए जाएं

मनरेगा से किसानों एवं मजदूरों को मिले सीधा लाभ – कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस


बैतूल। कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने कहा है कि जिले के जो क्षेत्र जल संकटग्रस्त हैं, वहां प्राथमिकता से जल संरचनाओं के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाए। खेती की कमजोर जमीन वाले क्षेत्रों में स्वाइल हेल्थ सुधार के कार्य हाथ में लिए जाएं। उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्य खोलने एवं बंद करने की रूटीन योजना न बने, बल्कि इससे किसानों एवं मजदूरों को सीधा लाभ मिले। श्री बैंस बुधवार को जिला पंचायत में आयोजित ग्रामीण विकास विभाग की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी भी मौजूद थे।

बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिले में जहां-जहां जल संकट की स्थिति है, वहां उपयुक्त स्थान चिन्हित कर जल संरचनाओं का निर्माण किया जाए। इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन एवं ग्रामीण विकास विभाग की संयुक्त समिति गठित की जाती है। इन विभागों का दायित्व होगा कि वे उपयुक्त स्थानों का चयन कर वहां आवश्यक जल संरचनाओं का निर्माण करवाएं। जल संरचनाओं की गुणवत्ता अच्छी हो, इस बात पर पैनी निगरानी रखी जाए। साथ ही जल संरचनाओं का निर्माण कार्य बरसात के पूर्व पूर्ण हो जाए।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों का अपना दृष्टिकोण स्पष्ट करते हुए कहा कि मनरेगा सिर्फ कार्य खोलने एवं कार्य बंद करने की रूटीन योजना न बने, बल्कि इससे स्थानीय किसानों एवं मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार आए, ऐसे कार्य संचालित किए जाएं। मनरेगा से मिलने वाले लाभ लोगों को स्पष्ट रूप से दिखें, ऐसे प्रयास हों।

उन्होंने कहा कि जिले के ऐसे स्थान जहां सूखी खेती होती है अथवा खेती की जमीन कमजोर है, वहां स्वाइल हेल्थ सुधार के लिए रणनीति तैयार की जाए और इन क्षेत्रों में किसानों के हित में क्या बेहतर किया जा सकता है, उसकी तैयारी की जाए। ऐसे क्षेत्रों में किसानों को कौन-सी फसलें फायदेमंद होंगी, इस बात पर भी विचार किया जाए।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat