6 Apr 2021

एटीएम से कैश निकालते समय मिल जाए फटे हुए नोट तो जानें आगे क्या उठाये कदम

Advertisements

एटीएम से कैश निकालते समय मिल जाए फटे हुए नोट तो जानें आगे क्या उठाये कदम


कई बार पैसा निकालते समय एटीएम मशीन से कटे-फटे नोट (Torn Notes) निकल आते हैं. ऐसे में इन्हें वापस करना लोगों के लिए मुसीबत का  बन जाते हैं. क्योंकि बहुत से बैंक ऐसे नोटों को जल्दी बदलने को तैयार नहीं होते हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ हो तो घबराने की जरूरत नहीं है. आरबीआई की गाइडलाइन्स के अनुसार आप इसे आसानी से बदलवा सकते हैं.

बैंक नोट बदलने से नहीं कर सकते इंकार

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ (RBI) के नियमों के मुताबिक अगर एटीएम से आपको कटे-फटे नोट मिलते हैं तो इन्हें आस आसानी से बदलवा सकते हैं. नोट (Exchange Currency Notes) करने के दौरान आपको कोई परेशानी नहीं होगी. क्योंकि साल 2017 की गाइडलाइन के अनुसार कोई भी सरकारी बैंक (PSBs) नोट बदलने से इंकार नहीं कर सकती हैं.

कस्टमर को देना होगा एप्लीकेशन

कटे-फटे नोट बदलने के लिए ग्राहक को उस बैंक में एप्लीकेशन देनी होगी, जिस बैंक के ATM से कैश निकाला है. एप्लीकेशन में पैसा निकालने की तारीख, समय और ATM की लोकेशन लिखनी होगी. साथ ही पैसा निकालने का स्लिप अटैच करना होगा. अगर स्लिप नहीं है तो आपको अपने मोबाइल पर आए मैसेज का डिटेल ​देना होगा.

वेरिफिकेशन के बाद मिलेंगे साफ नोट

ग्राहक की ओर से प्रार्थना पत्र दिए जाने के बाद संबंधित बैंक अधिकारी आपके अकाउंट की डिटेल्स चेक करेंगे. सभी जानकारियों को वेरिफाई करने के बाद आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी और आपसे कटे-फटे नोट लेकर उसके बदले आपको साफ नोट दे दिए जाएंगे. इस प्रक्रिया भी कुछ ही मिनट लगेंगे.

आनकानी पर बैंक को भरना होगा जुर्माना

आरबीआई गाइडलाइन के तहत कोई भी बैंक कटे-फटे नोट बदलने से इंकार नहीं कर सकती है. अगर इसके बावजूद बैंक कर्मचारियों की ओर से आनाकानी की जाती है तो कस्टमर संबंधित बैंक की शिकायत कर सकता है. जिससे ऐसा करने वाले बैंकों पर 10 हजार रुपए का जुर्माना (Penalty) लगेगा.

पुलिस से कर सकते हैं शिकायत

नियम के मुताबिक अगर कोई बैंक खराब नोट बदलने से इंकार करता है तो शिकायतकर्ता पुलिस की मदद ले सकता है. वो बैंक के खिलाफ लिखित शिकायत दे सकता है. जिस पर कार्रवाई की जाएगी.

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat