April 18, 2021

WhatsApp अचानक ही लगा रहा यूजर्स पर बैन, जानिए क्या हो सकता है कारण

Advertisements

Whatsapp अचानक ही लगा रहा यूजर्स पर बैन, जानिए क्या हो सकता है कारण


इन दिनों वाट्सऐप पर यूजर सिचुएशन के आधार पर अस्थायी या स्थायी बैन का सामना कर सकते हैं. इसकी एक बड़ी वजह है कि आप अपने वाट्सऐप अकाउंट तक एक्सेस खो सकते हैं अगर आप ऐप का अनअथोराइज वर्जन उपयोग कर रहे हैं.

इसे “वाट्सऐप मॉड” कहा जाता है और एक मोडेड वर्जन का उपयोग करना कंपनी के नियमों और शर्तों का उल्लंघन करता है. ऐसी स्थितियों से बचने के लिए यूजर्स को GOOGLE PLAY Store और Apple App Store से ऐप का सही वर्जन डाउनलोड करना चाहिए. थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर से कोई डाउनलोड नहीं किया जाना चाहिए.

हैकिंग के शिकार अकाउंट को बैन करता है Whatsapp 

रेडिट पर एक यूजर ने बताया कि उसे वाट्सऐप पर अचानक बैन कर दिया गया था और कंपनी को कई टन मैसेज लिखने के बावजूद, उसे दोबारा एक्सेस नहीं मिला. उसने खुलासा किया कि उसका एक वाट्सऐप कॉन्टेक्ट हैक किया गया था.

यह एक लेटेस्ट हैक के कारण हो सकता है जो साइबर फोन करने वालों को आपके फोन नंबर का उपयोग करके किसी भी यूजर के अकाउंट को सस्पेंड करने देता है.

रिसर्चर्स ने पाया था कि अटैकर पहले अपने फोन पर वाट्सऐप डाउनलोड करते हैं और सस्पेक्ट के मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करने की कोशिश करते हैं.

जब ऐसा किया जा रहा हो, तो वाट्सऐप का टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सिस्टम तुरंत सस्पेक्ट के फोन नंबर पर एक कोड भेजता है.

यह अटैकर को अकाउंट तक पहुंच प्राप्त करने के लिए बैन करता है, लेकिन वह इस प्रक्रिया को दोहराता रहता है. कई असफल लॉगिन प्रयासों के कारण, वाट्सऐप 12 घंटे के लिए लॉगिन डिएक्टिवेट करता है.

यह सस्पेक्ट और अटैकर दोनों को 12 घंटे के लिए अपने वाट्सऐप अकाउंट में लॉग इन करने के लिए रोकता है.

लिमिट से ज्यादा मैसेज भेजने पर भी अकाउंट होगा बैन

वाट्सऐप अक्सर उन अकाउंट पर बैन लगाता है जो बल्क या ऑटोमैटिक मैसेज भेजते हैं. Wabetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, वाट्सऐप बल्क और ऑटोमैटिक मैसेजों के कारण हर महीने 25 लाख से अधिक अकाउंट पर बैन लगाता है.

यदि आपके नंबर का उपयोग संदिग्ध गतिविधियों के लिए किया गया है, तो आपको मैसेजिंग ऐप द्वारा स्थायी रूप से बैन किया जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है, “वाट्सऐप उन अकाउंट पर बैन लगाता है जो इसकी सर्विस का ओवर यूज करते हैं.”

उदाहरण के लिए, यदि कोई अकाउंट एक निश्चित समय के भीतर बहुत सारे मैसेज भेजता है, लेकिन वाट्सऐप ने एक लिमिट पेश की है जो लगभग सभी यूजर्स के लिए पर्याप्त है. यदि कोई अकाउंट लिमिट तक पहुंच गया है, तो इसका मतलब है कि यह इंसान नहीं है, बल्कि एक ऑटोमैटिक सिस्टम है, ऐसे अकाउंट को बैन कर दिया जाता है.

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat