April 18, 2021

50 कोरोना मरीजो को स्वस्थ किया समाज सेवी रितेश रिंकू चौरसिया ने

Advertisements

50 कोरोना मरीजो को स्वस्थ किया समाज सेवी रितेश रिंकू चौरसिया ने

घर की रसोई से निजाद किया कोरोना का सफल उपचार


छिन्दवाड़ा, (दुर्गेश डेहरिया)। समूचे भारत देश में इस समय कोरोना ने विकराल रूप धारण कर चुका है। मरीजों को उपचार हेतु अस्पतालों में जगह खाली नहीं मिल रही है। ऑक्सीजन की कमी व रेमडेसीवीर इंजेक्शन की कमी के चलते बहुत से मरीज प्राण त्याग रहे है।

परासिया समाज सेवा में सदैव अग्रणी रहने वाले समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया ने बताया कि इन विकराल परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने शासन प्रशासन एवं सरकार से स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के स्वास्थ्य आग्रह सम्वाद कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आग्रह भी किया था।

समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया ने बताया विगत सप्ताह उनका पुत्र एवं पुत्री कोरोना संक्रमित हो गए थे। जिसके चलते वे काफी विचलित हुए । विपत्ति मे उन्होंने अपना साहस नहीं खोया। और यहां वहां से बहुत से डॉ एवं वैद्य से सम्पर्क किया।

जिससे एक प्रयोग को तैयार किया।एक नींबू को लिया उसको काटकर बीजे अलग कर बच्चो का सर ऊपर कर नाक के दोनों छेद में दो-दो बूंद नीबू रस को डाला और उसको नाक से सांस लेते हुए नीबू रस को अंदर की ओर पेट में खींचने को बोला, इसके बाद बचा हुआ नींबू का रस एक स्टील की कटोरी में निकालकर उसमें आधा छोटा चम्मच पिसी हल्दी पावडर और आधा छोटा चम्मच सफेद नमक मिलाया ओर दोनों बच्चो के मुंह में डालकर लगभग 1 से 2 मिनिट तक गरारा करते हुए थूकने को कहा। फिर इसके बाद 1 गिलास गर्म पानी लेकर उसमें 2 छोटे चम्मच सफेद नमक मिलाकर 5 मिनट तक मुँह में लेकर गरारा कर थूकने को कहा , इसके बाद 1 गिलास गर्म पानी लेकर उसमें दो छोटे चम्मच पिसी हल्दी पावडर डाल कर गर्म गर्म उसे पिलाया।

तत्पश्चात आधा कप अदरक का रस निकालकर उसमें दो छोटे चम्मच काली मिर्च पावडर मिलाया ओर दो छोटे चम्मच शहद मिलाकर दोनों बच्चो को पिलाया। इसके बाद स्टीमर से दिन में तीन से चार बार गर्म पानी की भाप नाक से 5 मिनट और मुंह से 5 मिनट दिलवाया।

खाने-पीने में तरल गर्म पदार्थ का ज्यादा उपयोग करवाया और गले को सूखने नहीं दिया , उन्हें गर्म पानी बार-बार पिलाया। फलों में मौसंबी का जूस,संतरे का जूस,अनानास का जूस, नारियल पानी पिलाया। इस प्रयोग से दोनों बच्चे इस खतरनाक बीमारी पर विजयश्री प्राप्त कर स्वस्थ् हो गए।

इसके उपरांत समाज सेवी रिंकू रितेश चौरसिया कोरोना से बचाने हेतु रात दिन से भिड़ गए , उन्होंने अपने चिर-परिचितों में जो भी कोरोना संक्रमित मरीज मिले उनको फोन पर और वीडियो कॉलिंग के माध्यम से विधिवत प्रयोग करवाया।

जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 60 आ गया था, जिन मरीजों का दम भर रहा था, सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। जिन मरीजों को बात करते नहीं बन रहा था , जो मरीज चल फिर नहीं पा रहे थे।

इस प्रयोग के उपरांत ईश्वर की कृपा से सभी मरीज स्वस्थ हो गए हैं। समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया ने आज 50 मरीजों को स्वस्थ करने की जानकारी प्रदान किए है। साथ ही आम जनमानस से आग्रह किया है कि आपको या आपके परिवार में या आपके किसी भी चिर परिचित कोरोना संक्रमित हो तो उन्हें इस प्रयोग को अवश्य कराएं।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat