April 20, 2021

SBI ने ग्राहकों को चेताया, मोबाइल में सेव है ये जानकारी तो बन जाएंगे ठगी का शिकार

Advertisements

SBI ने ग्राहकों को चेताया, मोबाइल में सेव है ये जानकारी तो बन जाएंगे ठगी का शिकार


देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर अपने 45 करोड़ ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड को लेकर सावधान किया है। बैंक ने लोगों को सलाह दी है कि अपने खाते से जुड़ी जानकारियां मोबाइल में सेव करके न रखें।

ऐसा करने से आपके साथ ऑनलाइन ठगी की आशंका बढ़ जाती है। आज के समय में अधिकतर बैंकिंग सुविधाएं मोबाइल ऐप में उपलब्ध हैं, लेकिन खाते जुड़ी जानकारियां मोबाइल में सेव रखना खतरे से खाली नहीं है।

बैंक खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव न करें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन फ्रॉड से सावधान रहने की सलाह दी है। बैंक का सुझाव है कि कभी भी अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी मोबाइल में सेव न करें।

अगर आपने अपना बैंकिंग PIN, डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की जानकारी और उसके पासवर्ड, CVV वगैरह मोबाइल में सेव किया है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें।

अगर आप अपनी जानकारी मोबाइल फोने में सेव रखते हैं तो आप आसानी से हैकर्स के निशाने पर आ सकते हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचना है तो कभी न करें ये गलतियां

अगर आप अपने मोबाइल में संवेदनशील बैंकिंग जानकारियां सेव करके रखते हैं तो ये जानकारियां लीक हो सकती है। इनके जरिए आपके खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं। साथ ही अपना ATM नंबर, पासवर्ड और CVV की जानकारी किसी से भी शेयर न करें और अपना ATM किसी को भी इस्तेमाल नहीं करने दें।

ऐसा करने से आपकी सभी जानकारियां सुरक्षित रहती हैं। स्टेट बैंक ने बैंकिंग के लिए पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल न करने की सलाह भी दी है। इसमें आपकी निजी जानकारियां लीक होने का खतरा रहता है।

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat