June 22, 2021

आवंटन में कटौती से नहीं मिल रहा पर्याप्त खाद्यान्न, बेपटरी हुई राशन वितरण व्यवस्था

Advertisements

आवंटन में कटौती से नहीं मिल रहा पर्याप्त खाद्यान्न, बेपटरी हुई राशन वितरण व्यवस्था


शाहपुर, (सचिन शुक्ला)। तहसील के अंतर्गत क्षेत्र में संचालित राशन दुकानों में पिछले तीन माह से गरीबों के लिए मिलने वाला सस्ता मोटा अनाज पर्याप्त मात्रा में आवंटन नहीं होने से नही मिल रहा है, जिससे गरीबों को भरपूर अनाज नहीं मिल पा रहा है। एक ओर कोरोना काल का कहर बरपा है लोग परेशान हैं जैसे तैसे अपनी जीविका चला रहे हैं।

उपभोक्ताओं ने बताया है कि राशन दुकान में पर्याप्त राशन नहीं मिल रहा है, इस कारण परिवार के उदर पोषण में परेशानी आ रही है। राशन दुकान को संचालित करने वाले विक्रेताओ द्वारा यह कहा जाता है कि पर्याप्त मात्रा में आवंटन नही आने के कारण का वितरण नहीं हो पा रहा है।

ये है कम आवंटन का मामला

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के इरादे से व्यवस्था के तहत पात्र परिवारों को खाद्यान्न वितरण का काम आनलाइन कर दिया गया है। इसके लिए संचालित राशन दुकानों में पीओएस मशीनें लगाई गई हैं। संबंधित उचित मूल्य दुकान के विक्रेता एवं सहायक का पंजीयन किया गया है।

पंजीयन के बाद यह मशीन सेल्समैन के थंब इंप्रेशन से ही चालू हो रही है और हितग्राहियों को भी थंब इंप्रेशन से खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। लेकिन तहसील की अधिकांश राशन दुकानों में लगाई गई मशीनें पिछले महीने से काम नहीं कर रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की अधिकांश राशन दुकानों से समूचे पात्र परिवारों को खाद्यान्न की स्टॉक कमी के चलते वितरण नहीं हो पाया है।

इससे हितग्राही राशन दुकानों के चक्कर लगा रहे हैं एक एक महीने के अंतराल पर राशन मिल रहा है। सेल्समैन आवंटन कम मिलने से खाद्यान्न का वितरण सभी पात्र परिवारों को नहीं कर पा रहे है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat