April 21, 2021

WhatsApp यूजर्स भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना फंस सकते हैं बड़ी मुश्किलों में

Advertisements

Whatsapp यूजर्स भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना फंस सकते हैं बड़ी मुश्किलों में


आपको Whatsapp इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखा बेहद जरूरी है। आज हम आपको Whatsapp से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें व्हाट्सऐप पर न कर आप आपनी पर्सनल डीटेल्स को लीक होने से भी बचा सकते हैं साथ ही जेल जाने से भी बच सकते हैं। आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में डिटेल में

कभी भी न सेव करें अनजान लोगों का नंबर

कई बार हम कैब वाले, डिलीवरी बॉय या फिर किसी सर्विस वाले पर्सन का नंबर उस समय कार्यवश सेव कर लेते है, और बाद में डिलीट करना भूल जाते है। ऐसे में Whatsapp पर वो पर्सन हमारे प्रोफाइल पिक्चर से लेकर हमारे  स्टेटस भी देख लेता है। ऐसे में हमारी ऐसी जानकारी उन लोगों तक चली जाती है। इसी लिए कभी भी अनजान लोगो का नंबर सेव न करें। 

कभी न भेजें पोर्न वीडियोज, हो सकती है जेल

Whatsapp पर अश्लील सामग्री शेयर करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। अगर कोई आपके अकाउंट को व्हाट्सएप पर रिपोर्ट करता है तो व्हाट्सएप आपके खाते को बैन कर सकता है और इसकी पॉलिसी के मुताबिक, पुलिस शिकायत भी दर्ज कर सकता है। ऐसे में एक पोर्न क्लिप आपको जेल की हवा खाने पर मजबूर कर सकती है।

प्रोफाइल फोटो में कभी ज्यादा जानकारी नहीं दें 

चाहें कोई आपके कॉन्टैक्ट में हो या न हो, आपकी प्रोफाइल फोटो को हर कोई देख सकता है। ऐसे में Whatsapp पर आपको फोटो लगाते समय सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है।

आपको ऐसी फोटो लगाने से बचना चाहिए जिसमें किसी सोसाइटी या आपकी खुद की सोसाइटी का नाम दिखें, साथ कार या बाइक के आगे क्लिक की ऐसी फोटो न लगाएं जिसमें आपकी कार-बाइक का नंबर दिख रहा हो। 

जरूरी एक्टिवेट कर लें Two-step verification 

यह Whatsapp का बेहद जरूरी फीचर है। टू-स्टेप वेरिफिकेशन के जरिए आपके 6 अंकों का एक पिन सेट करना होता है। किसी भी नए डिवाइस में आपके नंबर से Whatsapp लॉगिन करने के लिए इस पिन की जरूरत पड़ेगी। साथ ही यह पिन बीच में भी कभी पूछा जा सकता है। साइबर फ्रॉड के इस दौर में व्हाट्सएप का टू-स्टेप वेरिफिकेशन जरूर एक्टिवेट रखें।

इस तरह के मैसेज नहीं करें फॉरवर्ड

Whatsapp पर हमारे पास कई तरह के मैसेज आते रहते हैं। किसी भी जानकारी या खबर को फॉरवर्ड करने से पहले चेक जरूर कर लें कि यह फेक न्यूज तो नहीं है। साथ ही फ्री ऑफर व सरकारी योजनाओं के नाम पर भी कई फर्जी लिंक फॉरवर्ड किए जाते हैं। इन्हें आगे बढ़ाने से बचें। इसके अलावा किसी धर्म या समुदाय के खिलाफ हेट-स्पीच को बढ़ावा देने वाले मैसेज भी किसी को न भेजें। 

 

अपने Whatsapp स्टेटस प्राइवेसी सेटिंग को देखकर लगाएं 

जब भी आपको कोई स्टेटस डालते हैं तो उसे सभी के साथ शेयर न कर सिर्फ अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ ही शेयर करें। क्योंकि हमारे फोन में कई ऐसे लोगों का नंबर भी सेव होता है जिनके साथ स्टेटस शेयर करना जरूरी नहीं है। 

बंद कर दें ऑटो-बैकअप 

Whatsapp में ऑटो-बैकअप का एक फीचर दिया गया है, जो आपके मैसेज का बैकअप गूगल ड्राइव या iCloud पर डाल देता है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां मैसेज पहुंचने के बाद अगर कोई आपका गूगल या एप्पल अकाउंट हैक करता है तो उन्हें आपकी चैटिंग हाथ लग सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि चैट को हमेशा एक्सपोर्ट करके किसी सुरक्षित जगह सेव करके रखें। 

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat