April 22, 2021

Bank के खुलने-बंद होने का समय बदला, अब इतने घंटे ही होगा कामकाज

Advertisements

Bank के खुलने-बंद होने का समय बदला, अब इतने घंटे ही होगा कामकाज


कोरोना की दूसरी लहर देश में तबाही मचा रही है। सभी राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन्हें कम करने के लिए सरकारें कई तरह के प्रतिबंध भी लगा रही हैं। इससे लगभग सभी तरह की गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। बैंकिंग सेक्टर में भी इसका असर पड़ा है।

बैंकों की संस्था SLBS(UP) ने बैंकों में कामकाज के घंटे और स्टाफ कम करने का निर्देश दिया है। संस्था ने सर्कुलर जारी कर कहा कि ये निर्देश 22 अप्रैल, गुरुवार के दिन से लागू होंगे। SLBS के सर्कुलर के बाद यूपी में सभी बैंक केवल सुबह 10 से दोपहर 2 बजे से तक आम लोगों के लिए खुलेंगे। शाम के समय बैंक बंद रहेंगे। 2 बजे से पहले भी ग्राहकों को केवल न्यूनतम सेवा ही मिलेगी।

इनमें कैश जमा करना और निकासी, चेक क्लियरिंग, गवर्नमेंट ट्रांजेक्शन और लेन-देन के काम शामिल हैं। इसके साथ ही बैंक में केवल 50 फीसदी स्टाफ ही काम करेगा, बाकी लोग घर से काम करेंगे। अगली गाइडलाइन आने तक इसी रोटेशन के आधार पर बैंकों में काम होगा।

हालांकि इस दौरान सभी ऑल्टरनेटिव डिलीवरी चैनल लगातार काम करते रहेंगे। यह व्यवस्था 15 मई तक के लिए है। सरकार के निर्देश पर इसको आगे भी जारी रखा जा सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा है कन्वीनर

यूपी में SLBS के मौजूदा कन्वीनर ‘बैंक ऑफ बड़ौदा’ की ओर से यह सर्कुलर जारी किया गया है। सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि सरकार या प्रशासन की तरफ से अगर भविष्य में कोई आदेश आता है तो उसे प्राथमिकता के साथ लागू किया जाएगा।

आपको बता दें कि SLBS का गठन बैंकों में आपसी समन्व्य बनाने के लिए किया गया था। बारी-बारी से इसके संयोजक बदलते रहते हैं, फिलहाल यह जिम्मेदारी यूपी में बैंक ऑफ बड़ौदा के पास है।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat