June 22, 2021

सरकार ने जारी की लिस्ट, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Advertisements

सरकार ने जारी की लिस्ट, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें


हम लोग इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए तरह- तरह चीजों का सेवन कर रहे हैं। हालांकि अब भारत सरकार ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों की लिस्ट शेयर की है। साथ ही कोरोना के मरीज को क्या करना चाहिए। इसके बारे में गाइडलाइन भी जारी की है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना के मरीजों को उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो मांसपेशियां और इम्युनिटी बढ़ाएं। इस तरह की चीजों का खाने से शरीर में भरपूर एनर्जी रहेगी। कोरोना के मरीजों को डाइट में रागी, ओट्स, चिकन, फिश, अंडे, सोया, नट्स का सेवन करना चाहिए। गाइडलाइन के अनुसार, फिजकल एक्सरसाइज, योगा और ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने की सलाह दी गई है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर खाने में टेस्ट, स्मेल और चबाने की परेशानी हो रही है तो खाने को ज्यादा पकाएं और थोड़ा अमचूर का इस्तेमाल करें। थोड़े- थोड़े समय में खाना जरूर खाएं।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना हल्दी वाला दूध पिएं। इसके अलावा डार्क चॉकलेट का सेवन करें। इसमें 70 प्रतिशत कोको होता है जो तनाव से दूर करता है। इसे खाने से आपका मूड अच्छा होता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से मूड अच्छा होता है। इसमें मौजूद कोको ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है जिससे आपको एनर्जी मिलती है। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो दिमाग में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है।

ओट्स मील

ओट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है। आप इसे अलग-अलग तरीके से खा सकते हैं। एक स्टडी में पाया गया कि 1.5-6 ग्राम फाइबर ब्रेकफास्ट में खाने से पूरा दिन एनर्जी महसूस करते हैं। यह ब्लड सुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat