June 22, 2021

इन वेबसाइट्स की मदद से कराएं कोविड-19 वैक्सीन की बुकिंग, मिलेगी काफी मदद

Advertisements

इन वेबसाइट्स की मदद से कराएं कोविड-19 वैक्सीन की बुकिंग, मिलेगी काफी मदद


हर कोई जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, ऐसे में वैक्सीन का स्लॉट मिल पाना बेहद मुश्किल हो गया है।

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले लोगों को CoWin ऐप पर जानकर खुद का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है उसके बाद ही वैक्सीन लग पाती है। लेकिन सबसे मुश्किल काम रजिस्ट्रेशन कराना ही है, क्योंकि स्लॉट अब आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी आसान सी ट्रिक्स और टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपका आसानी से रजिस्ट्रेशन हो सकता है –

इन एप्लिकेशन पर करें बुकिंग

Under45.in

टेलीग्राम मेसेजिंग एप की सहायता से अलर्ट सेट कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से जैसे ही आपके इलाके में कोई वैक्सीन सलॉट खाली होगा, आपके पास अलर्ट मैसज आ जाएगा। इसके लिए Under45.in वेबसाइट पर जाएं और अपना राज्य और शहर चुनें। इस वेबसाइट Under45.in को बर्टी थॉमस नाम कम्प्यूटर इंजीनियर ने प्रोग्राम किया है।

Getjab.in

यह वेबसाइट भी एक वैक्सीन स्लॉट अलर्ट का प्लैटफॉर्म है और ईमेल के जरिए अलर्ट मिल जाता है। यूजर्स को http://getjab.in पर Log-in करना होगा और अपनी जानकारी देना होगा। इसके बाद ‘गेट नोटीफाइड’ पर क्लिक करें। फिर आपको ई-मेल के जरिए अलर्ट आएंगे कि किस इलाके में स्लॉट उपलब्ध है।

Paytm

ऑनलाइन शॉपिंग व पेमेंट प्लैटफॉर्म PayTm के जरिए भी आप वैक्सीन स्लॉट खोज सकते हैं। Paytm पर नॉटीफिकेशन की मदद से यूजर्स को उपलब्ध स्लॉट की जानकारी मिल जाती है।

Covialerts.in

इस वेबसाइट http://covialerts.in पर जाकर भी अपने बारे में पूरी जानकारी देने पर आपके एरिए में उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट के बारे में नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी हासिल की जा सकती है।

Vaccinateme.in

http://vaccinateme.in. वेबसाइट पर भी अपनी जानकारी देकर Whatsapp पर अलर्ट मैसेज प्राप्त कर सकते हैं। जब भी आपके चुने हुए इलाके में स्लॉट उपलब्ध होगा, आपके पास तत्काल मैसेज आ जाएगा।

यदि वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

– यदि आपका वैक्सीनेशन स्लॉट बुक हो गया है तो उस दिन समय से आधा-एक घंटा पहले पहुंच जाएं। वरना लंबी कतार में खड़ा रहना जोखिम भरा हो सकता है। साथ ही व्यक्ति के अपने साथ में पानी की बोतल, हैंड सैनीटाइजर, खाने के लिए स्नैक्स, एक पेन जरूर लेकर जाना चाहिए।

– कोशिश करना चाहिए कि आप डबल मास्क पहनकर जाएं और ग्लव्ज़ भी पहन लें।

– वैक्सीनेशन सेंटर पर दूसरे लोगों से दूरी बनाकर रखें। किसी चीज को न छूएं और टिककर भी न खड़े रहें। वैक्सीन लगवाने जाएं तो स्लीवलेस या छोटे स्लीव वाली शर्ट या टी-शर्ट पहनें, जो हाथों पर टाइट न हो, जिससे इंजेक्शन आसानी से लग जाए।

– यदि आपका वैक्सीनेशन स्लॉट बुक नहीं हुआ है तो CoWin पोर्टल पर काफी समय बिताना पड़ सकता है। लगातार वेबसाइट को रिफ्रेश करते रहें। सिर्फ अपने इलाके में ही वैक्सीन के लिए स्लॉट्स न ढूंढ़े। आसपास के इलाकों का Option भी रखें ताकि आपको स्लॉट मिलने में आसानी हो। वैक्सीन लगवाने के लिए ऐसे वैक्सीनेशन सेंटर को चुनना चाहिए, जहां भीड़ कम हो।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat