August 1, 2021

एसबीआई खाते में बदलना हैं मोबाइल नंबर तो अपनाये ये प्रोसेस

Advertisements

एसबीआई खाते में बदलना हैं मोबाइल नंबर तो अपनाये ये प्रोसेस

Advertisements

अगर आप SBI ग्राहक हैं और बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। SBI में ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन माध्यम के जरिए भी बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक कराने या नया नंबर अपडेट कराने की सुविधा है। आप SBI इंटरनेट बैंकिंग से घर बैठे खाते में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। 

इंटरनेट बैंकिंग से मोबाइल नंबर अपडेट करने की प्रॉसेस

  • अपने SBI इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन करें।
  • प्रोफाइल टैब में जाकर पर्सनल डिटेल्स पर क्लिक करें।
  • प्रोफाइल पासवर्ड भरें। यहां नाम, ई-मेल आईडी और इंटरनेट बैंकिंग में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डिस्प्ले होगा।
  • अब हाइपरलिंक ‘Change Mobile Number-Domestic only (Through OTP/ATM/Contact Centre)’ पर क्लिक करें।
  • अब ‘पर्सनल डिटेल्स- मोबाइल नंबर अपडेट’ नाम से एक नई स्क्रीन खुलेगी, जिसमें तीन टैब होंगे- क्रिएट रिक्वेस्ट, कैंसल रिक्वेस्ट और स्टेटस।
  • नया मोबाइल नंबर भरिए और इसे दोबारा भरकर सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब एक पॉप अप मैसेज आएगा, जिसमें आपसे नए मोबाइल नंबर को वेरिफाई करने के लिए पूछा जाएगा। ‘ओके’ पर क्लिक करें।
  • अब एक नई स्क्रीन खुलेगी जिसमें मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए तीन विकल्पों के जरिए वेरिफिकेशन का विकल्प आएगा। ये विकल्प हैं-

– नए और पुराने दोनों मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए

– IRATA: एटीएम के जरिए इंटरनेट बैंकिंग रिक्वेस्ट अप्रूवल

– कांटैक्ट सेंटर के जरिए अप्रूवल

OTP का विकल्प चुना है तो

 अगर आपने दोनों मोबाइल नंबर पर OTP का विकल्प चुना है तो आपके पास नए और पुराने दोनों मोबाइल नंबर होने चाहिए। इसके बाद प्रोसीड पर क्लिक करें। अब बैंक में मौजूद आपके सभी अकाउंट शो होंगे। आपको डेबिट/ATM कार्ड की मौजूदगी वाले अकाउंट को चुनना है और प्रोसीड पर क्लिक करना है। SBI के एटीएम कार्ड वैलिडेशन स्क्रीन पर पेज रीडाइरेक्ट हो जाएगा। यहां पर खाते से जुड़े सभी एटीएम कार्ड दिखेंगे चाहे वो निष्क्रिय ही क्यों न हों। सक्रिय एटीएम कार्ड चुनें और कंफर्म पर क्लिक करें। अगली स्क्रीन पर चुने गए एटीएम कार्ड का नंबर दिखेगा। पिन समेत कार्ड की डिटेल्स भरकर एक टेक्स्ट बॉक्स में दिए गए टेक्स्ट को निर्धारित बॉक्स में भरें और Proceed पर क्लिक करें।

सफलतापूर्वक वैलिडेट होने पर पुराने और नए दोनों मोबाइल नंबरों पर ओटीपी जाएगा। इसके बाद दोनों मोबाइल नंबरों से चार घंटे के भीतर ACTIVATE <8 अंकों की ओटीपी> <13 अंकों का रेफरेंस नंबर> 567676 पर एसएमएस करना होगा। उदाहरण के लिए ACTIVATE 12345678 UM12051500123 लिखकर 567676 पर एसएमएस करें। ओटीपी और रेफरेंस नंबर वैलिडेट होने के बाद नया मोबाइल नंबर एक्टिवेट हो जाएगा और इससे जुड़ा एसएमएस प्राप्त होगा।

​अगर IRATA का चुना विकल्प तो…

अगर आपने ओटीपी के बजाय IRATA : Internet Banking Request Approval through ATM का विकल्प चुना है तो इसे चुनने के बाद Proceed पर क्लिक करें। जिस अकाउंट का आपके पास डेबिट कार्ड है, उसे सेलेक्ट कर प्रोसीड पर क्लिक करें। एसबीआई के एटीएम कार्ड वैलिडेशन स्क्रीन पर पेज रीडाइरेक्ट हो जाएगा।

यहां पर खाते से जुड़े सभी एटीएम कार्ड दिखेंगे चाहे वो निष्क्रिय ही क्यों न हों। सक्रिय एटीएम कार्ड चुनें और कंफर्म पर क्लिक करें। अगली स्क्रीन पर चुने गए एटीएम कार्ड का नंबर दिखेगा। पिन समेत कार्ड की डिटेल्स भरकर एक टेक्स्ट बॉक्स में दिए गए टेक्स्ट को निर्धारित बॉक्स में भरें और Proceed पर क्लिक करें।

सफलतापूर्वक वैलिडेट होने के बाद स्क्रीन पर मैसेज आएगा, ‘मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो गया है लेकिन रिक्वेस्ट अभी पेंडिंग है। चुने हुए विकल्प के अनुसार रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरी करें।’ नए मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भी आएगा, जिसमें मोबाइल नंबर अपडेशन का रेफरेंस नंबर और IRATA रेफरेंस नंबर होगा।

अब किसी नजदीकी स्टेट बैंक ग्रुप एटीएम पर जाकर अपने कार्ड को स्वाइप करें और सर्विसेज टैब को सेलेक्ट कर पिन डालें। एटीएम स्क्रीन पर ‘Others’ टैब को सेलेक्ट कर ‘Internet Banking Request Approval’ पर क्लिक करें। 10 अंकों का रेफरेंस नंबर भरें। प्रॉसेस पूरा होने के बाद मोबाइल नंबर में बदलाव की रिक्वेस्ट पूरी हो जाएगी और इससे जुड़ा एक मैसेज मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगा।

​कॉन्टैक्ट सेंटर के जरिए अप्रूवल

अगर आपने Approval through Contact Centre का विकल्प चुना है तो Proceed पर क्लिक कर वह अकाउंट चुनें जिसका डेबिट कार्ड आपके पास है। Proceed पर क्लिक करें। एसबीआई के एटीएम कार्ड वैलिडेशन स्क्रीन पर पेज रीडाइरेक्ट हो जाएगा। यहां पर खाते से जुड़े सभी एटीएम कार्ड दिखेंगे चाहे वो निष्क्रिय ही क्यों न हों। सक्रिय एटीएम कार्ड चुनें और कंफर्म पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर चुने गए एटीएम कार्ड का नंबर दिखेगा। पिन समेत कार्ड की डिटेल्स भरकर एक टेक्स्ट बॉक्स में दिए गए टेक्स्ट को निर्धारित बॉक्स में भरें और Proceed पर क्लिक करें।

सफलतापूर्वक वैलिडेट होने के बाद स्क्रीन पर आएगा कि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो गया है लेकिन रिक्वेस्ट अभी पेंडिंग है। एक एसएमएस भी आएगा जिसमें रेफरेंस नंबर होगा। इसके बाद बैंक का कॉन्टैक्ट सेंटर आपसे तीन वर्किंग डेज के भीतर आपके नए मोबाइल नंबर पर संपर्क करेगा। कॉन्टैक्ट सेंटर पर्सन से कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले रेफरेंस नंबर जरूर पूछ ले क्योंकि इसे किसी अन्य के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

कॉन्टैक्ट सेंटर आपसे कुछ जरूरी जानकारी लेकर आपकी पहचान को प्रमाणित करेगा। प्रमाणित होने के बाद नया मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक रजिस्टर्ड हो जाएगा। इससे जुड़ा एक मैसेज नए मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगा।

​रिक्वेस्ट का इस तरह देखें स्टेटस और करें कैंसल

अगर आपको अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस देखना है या इसे कैंसल करना हो तो इसके लिए अपने एसबीआई खाते में लॉग इन करें।प्रोफाइल टैब में जाकर पर्सनल डिटेल्स पर क्लिक करें। प्रोफाइल पासवर्ड भरें। यहां नाम, ई-मेल आईडी और इंटरनेट बैंकिंग में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डिस्प्ले होगा। ‘Change Mobile Number-Domestic only (Through OTP/ATM/Contact Centre)’ पर क्लिक करें।

एक नई स्क्रीन खुलेगी जिसमें तीन टैब होंगे- क्रिएट रिक्वेस्ट, कैंसल रिक्वेस्ट और स्टेटस। अगर स्टेटस देखना है तो स्टेटस पर क्लिक करें और कैंसल करना है तो कैंसल रिक्वेस्ट पर क्लिक कर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

​बैंक ब्रांच जाकर अपडेट करने के लिए क्या करना होगा

अगर आप ऑफलाइन तरीके से बैंक ब्रांच जाकर SBI में मोबाइल नंबर अपडेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक ब्रांच में जाकर एक एप्लीकेशन देनी होगी। साथ ही एक पहचान प्रमाण यानी आइडेंटिटी प्रूफ लेकर जाना होगा।

SBI के मुताबिक, अगर ग्राहक मोबाइल नंबर/ईमेल ID बैंक के साथ अपडेट नहीं रखते हैं तो OTP, पिन एक्टिवेशन मैसेज आदि, अकाउंट स्टेटमेंट और बैंक की ओर से भेजे जानी वाली महत्वपूर्ण सूचना या जानकारी से वंचित रह सकते हैं।

Brajkishore Bhardwaj

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat