August 1, 2021

हो जाये सावधान अगले महीने से काम नहीं करेगी Income Tax की वेबसाइट, ऐसे भरा जाएगा इनकम टैक्स रिटर्न

Advertisements

हो जाये सावधान अगले महीने से काम नहीं करेगी Income Tax की वेबसाइट, ऐसे भरा जाएगा इनकम टैक्स रिटर्न

Advertisements

इस समय वित्त वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जून में नई e-filing वेबसाइट लॉन्च करेगी। नई वेबसाइट लॉन्च हो जाने के बाद पुरानी वेबसाइट काम नहीं करेगी। नई वेबसाइट पर टैक्स संबंधी सभी काम किए जा सकेंगे. PTI के मुताबिक इनकम टैक्स की वर्तमान वेबसाइट 1-6 जून के बीच काम नहीं करेगी।

माना जा रहा है कि इनकम टैक्स की नई वेबसाइट ज्यादा यूजर्स फ्रेंडली होगी। इसके अलावा यहां टैक्स रिटर्न फाइल करना पहले के मुकाबले ज्यादा आसान होगा। इनकम टैक्स की वर्तमान वेबसाइट (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home) पर 20 मई को जारी नोटिफिकेशन में भी इसकी सूचना दी गई है।

इसमें कहा गया है कि नए सिस्टम के लिए ट्रांजिशन को ध्यान में रखते हुए यह वेबसाइट 1-6 जून के बीच टैक्सपेयर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगी। बजट 2021 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि अब टैक्सपेयर्स की आसानी के लिए इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेस की जानकारी पहले से फिल आएगी। इसके साथ ही उन्हें सेल्फ रिटर्न फाइल करने में किसी तरह की परेशानी ना हो, इसका लगातार प्रयास किय जाएगा।

इनकम टैक्स विभाग की वर्तमान वेबसाइट के लिए यूआरएल www.incometaxindiaefiling.gov.in है जो 7 जून से बदल कर www.incometaxgov.in हो जाएगा। टैक्स विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि वे 10 जून से पहले के लिए किसी भी टैक्सपेयर्स के कम्प्लॉयंस हियरिंग को कबूल नहीं करें। कुल मिलाकर टैक्स अधिकारियों से कहा गया है कि वे या तो 31 मई तक टैक्स संबंधी सुनवाई पूरी करें या फिर 10 जून के बाद किसी भी टैक्सपेयर को समय दें।

Brajkishore Bhardwaj

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat