June 22, 2021

रोजमर्रा में इस्तेमाल किये जाने वाले ऐसे 4 फूड्स जो आपको बीमार बना सकते हैं

Advertisements

रोजमर्रा में इस्तेमाल किये जाने वाले ऐसे 4 फूड्स जो आपको बीमार बना सकते हैं


आप जानते हैं कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फू्ड्स के बारे में तो जानकारी हासिल कर लेते हैं लेकिन जो फूड्स इम्यूनिटी कमजोर करते हैं उनका जाने-अनजाने में सेवन करते रहते हैं। जितनी जानकारी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में रखते हैं उतनी ही जानकरी इम्यूनिटी कमज़ोर करने वाले फू्ड्स के बारे मे होना भी जरूरी हैं। आइए जानते हैं कि रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाले कौन-कौन से ऐसे फूड्स है जो हमारी इम्यूनिटी को कमजोर कर रहे हैं।

चाय कॉफी –

हम लोग काम से ब्रेक लेने के लिए बेवजह चाय और कॉफी पीने की आदत डाल लेते हैं। ये आदत आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर रही हैं। चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है। चाय और कॉफी का सेवन सीमित करें।

एनर्जी ड्रिंक्स –

किसी भी तरह का एनर्जी ड्रिंक आपकी इम्यून पावर को कमजोर करता है। इसमें कई चीजें ऐसी मिली होती है जो सीधा इम्यून सिस्टम पर असर डालती हैं। डिब्बा पैक एनर्जी ड्रिंक से परहेज़ करें और होममेड एनर्जी ड्रिंक का सेवन करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

ज्यादा नमक –

नमक के बिना खाने में लज्जत नहीं आती। लेकिन आप जानते हैं कि नमक का अधिक इस्तेमाल आपकी इम्यूनिटी कमजोर करता है। इसके अधिक सेवन से शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम होती है। शरीर जल्द ही बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इस मुश्किल दौर में आप नमक का सीमित सेवन करें।

ज्यादा मिठाई –

ज्यादा मीठा खाने की आदत आपको बीमार बना सकती है, इसलिए मीठा खाने पर कंट्रोल करें। मीठी चीजें ज्यादा खाएंगे तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर होगी। याद रखें कि लेडीज को दिन भर में सिर्फ 6 चम्मच ही चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए, जबकि पुरुषों को 9 चम्मच चीनी का पूरे दिन में इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat