June 22, 2021

सुबह खाली पेट खाएं ये 3 फूड्स, आसानी से बढ़ सकती है आपकी इम्यूनिटी पावर

Advertisements

सुबह खाली पेट खाएं ये 3 फूड्स, आसानी से बढ़ सकती है आपकी इम्यूनिटी पावर


सेहत। हम हमेशा अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के तरीकों की तलाश में रहते हैं ताकि खुद को घातक कोरोनावायरस संक्रमण से बचाने में मदद पा सकें। खाली पेट कुछ आसानी से उपलब्ध सामग्री का सेवन इम्यूनिटी के लिए अद्भुत काम कर सकता है। कुछ फूड्स खाली पेट खाने से बेहतर होते हैं क्योंकि तब आपका पाचन तंत्र अन्य पाचन कार्यों के बोझ से दब नहीं जाता है। यह आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद करता है। यहां उन तीन सामग्रियों की लिस्ट दी गई है जिनका सेवन आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाली पेट कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह आपको स्वाभाविक रूप से संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और फेफड़ों से संबंधित अन्य समस्याओं का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। लहसुन को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आप खाली पेट गर्म पानी के साथ लहसुन की एक-दो फली ले सकते हैं।

आंवला

आंवला, जिसे भारतीय करौदा भी कहा जाता है, यह विटामिन सी से भरा हुआ है और आपकी इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छा है। आप इसे गर्म पानी में कद्दूकस करके खाली पेट ले सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है, जो खाली पेट सेवन करने पर हमारे स्वास्थ्य को आंतरिक रूप से बेहतर बनाता है। यह आपको चमकदार त्वचा और चमकदार बाल भी देता है।

शहद

खाली पेट गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद वजन घटाने, त्वचा और इम्यूनिटी के लिए अद्भुत काम करता है। आप अतिरिक्त स्वाद और पोषक तत्वों के लिए नींबू निचोड़ सकते हैं। ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट से भरी है और शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। ड्रिंक का जीवाणुरोधी गुण हमारी इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छा है।

डिस्क्लेमर – उक्त दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat