June 22, 2021

हर यूजर्स को मालूम होनी चाहिए ये 10 Whatsapp TRICKS, आएंगी बहुत काम

Advertisements

हर यूजर्स को मालूम होनी चाहिए ये 10 Whatsapp TRICKS, आएंगी बहुत काम


Whatsapp का इस्तेमाल भारत में करोड़ों की संख्या में मोबाइल यूजर्स करते हैं। इस मैसेजिंग एप से यूजर्स एक दूसरे को मैसेज, वीडियोज, फोटोज आदि भेजते हैं या फिर मनोरंजन के लिए बातचीत में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि व्हाट्सएप पर आप महत्वपूर्ण चैट्स को पिन कर सकते हैं।

शायद ये बात आपको नहीं मालूम होंगी, लेकिन ऐसे ही कई ट्रिक्स हैं, जिनका इस्तेमाल व्हाट्सएप यूजर्स कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही 10 ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो सभी व्हाट्सएप यूजर्स को पता होनी चाहिए। पढ़ें:

सेंडर को पता चले ही पढ़ें व्हाट्सएप मैसेज

क्या आपको मालूम है कि व्हाट्सएप पर एक ट्रिक है, जिसकी मदद से आप भेजने वाले का मैसेज पढ़ भी लेंगे और उसे मालूम भी नहीं चलेगा। इसके लिए यूजर को सिर्फ अपने फोन को मैसेज पढ़ने से पहले फ्लाइट मोड पर डालना होगा। इसके बाद वे व्हाट्सएप मैसेज को पढ़ लें और फिर सभी विंडो को बंद कर दें। इसके बाद वापस फ्लाइट मोड ऑफ कर दें। अब आप उस मैसेज को पढ़ भी चुके होंगे और भेजने वाले को पता भी नहीं चलेगा कि आपने वह मैसेज पढ़ा है या नहीं।

अपनी लाइव लोकेशन शेयर करें

फेसबुक पर लाइव लोकेशन को जारी करने के बाद कंपनी ने व्हाट्सएप पर भी यह फीचर पेश कर दिया था। इस फीचर के माध्यम से यूजर अपनी लाइव लोकेशन को दूसरे यूजर के साथ शेयर कर सकता है। इसके लिए व्हाट्सएप यूजर को सिर्फ चैट पर जाकर लोकेशन पर जाना होगा। वहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। एक लोकेशन और दूसरा लाइव लोकेशन। इसके बाद लाइव लोकेशन को भेजा जा सकता है। यूजर लाइव लोकेशन को 15 मिनट से लेकर 8 घंटे तक के लिए शेयर कर सकते हैं। इससे आपका दोस्त आपको ट्रैक करता रहेगा।

मैसेज को करें ‘अनसेंड’

क्या आपने व्हाट्सएप पर किसी को गलत मैसेज भेज दिया है? अगर हां तो फिर परेशान होने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है। आप इसे आराम से डिलीट कर सकते हैं। बस आपको उस मैसेज पर जाकर कुछ देरतक दबाए रखना होगा। इसके बाद वहां पर एक डिलीट और दूसरा डिलीट फॉर एवरीवन ऑप्शन दिखाई देगा। आप डिलीट फॉर एवरीवन पर क्लिक करके उस मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। इसके बाद दूसरे यूजर को नहीं मालूम चलेगा कि आपने कौन सा मैसेज उसे भेजा था।

Whatsapp पर चैट को करें ‘पिन’

कई बार यूजर्स व्हाट्सएप में कुछ चैट्स को सबसे ऊपर देखना चाहते हैं। ऐसे में वे यह काम कर सकते हैं। इसके लिए भी एक ट्रिक है। बस यूजर को जिस चैट को पिन करना है, उसे काफी देर तक दबाए रखना होगा। वहां पिन आइकन पर जाना होगा। आपको बता दें कि एक बार में तीन चैट को पिन चैट कर सकते हैं।

GIF बनाएं

Whatsapp अब जीआईएफ को भी सपोर्ट करने लगा है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप इन जीआईएफ को बना सकते हैं और अपने दोस्तों को भेज सकते हैं। हालांकि, जीआईएफ उन्हीं वीडियो के बनाए जा सकते हैं, जो आपके स्मार्टफोन में पहले से ही सेव हों।

इसके लिए सबसे पहले आपको उस चैट पर जाना होगा, जिसे जीआईएफ भेजना चाहते हैं। वहां आप अटैच आइकन पर जाकर गैलरी को चुनें। फिर वहां वीडियो पर जाएं और वहां आपको उस वीडियो को जीआईएफ में कनवर्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

तस्वीरें एडिट करें

जब हम आपसे बता रहे हैं कि आप व्हाट्सएप पर तस्वीरों को एडिट कर सकते हैं, तो फिर हम आपसे स्नैपचैट जैसे फिल्टर्स की बात नहीं कर रहे हैं। आप बस तस्वीरों पर डूडल बना सकते हैं। इसके अलावा तस्वीर पर कुछ लिखा जा सकता है।

इसके लिए यूजर को सबसे पहले अटैच पर जाने के बाद गैलरी पर  जाना होगा। वहां आप जो तस्वीर को भेजना चाहते हैं, उसे चुनें। इसके बाद जब तस्वीर खुल जाएगी तो उसे आप बहुत आसानी से एडिट कर सकते हैं।

टैक्स्ट को करें बोल्ड

व्हाट्सएप पर जो मैसेज आप भेजना चाह रहे हैं, उन्हें बोल्ड कर सकते हैं। इसके लिए चैट के पहले और बाद में * जोड़ना होगा।

कई भाषाओं में करें चैट

व्हाट्सएप पर सिर्फ अंग्रेजी में ही चैट नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई भाषाएं हैं, जिसमें चैट की जा सकती है। बस आपको सिर्फ इसके लिए व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर चैट्स को चुनना होगा। इसके बाद वहां लैंग्वेज का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आप अपनी पसंद की भाषा को चुन सकते हैं।

नोटिफिकेशंस को करें कस्टमाइज

क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप पर आप कुछ नंबरों की ही नोटिफिकेशंस पा सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको जिस कॉन्टैक्ट का नोटिफिकेशन चाहिए, उसपर जाकर वहां कस्टम नोटिफिकेशन कर सकते हैं।

लास्ट सीन को करें बंद

अगर आप चाहते हैं कि आपने व्हाट्सएप आखिरी बार कब इस्तेमाल किया है, इसके बारे में कोई पता न कर पाए तो आपको सिर्फ व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना होगा। वहां प्राइवेसी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप वहां लास्ट सीन के लिए ऑप्शन को चुन सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat