June 22, 2021

Aadhaar Card से जुड़ी छोटी-छोटी गलतियां घर बैठे अपने स्मार्ट फोन से सुधारें

Advertisements

Aadhaar Card से जुड़ी छोटी-छोटी गलतियां घर बैठे अपने स्मार्ट फोन से सुधारें


आपके आधार कार्ड में अगर थोड़ी सी भी गलती है तो यह आप पर भारी पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपको आधार से जुड़ा कोई भी परिवर्तन कराना हो तो आपको बाजार भागना पड़ता है। क्योंकि बाजार में ही इसके सेंटर होते हैं, जहां आधार से जुड़े परिवर्तन किए जा सकते हैं। लेकिन अगर आपके भी आधार में कोई परिवर्तन बाकी है या फिर किसी प्रकार की गलती को सुधारना है तो अब आपको मार्केट जाने की आवश्यकता नहीं है।

जी हां Aadhaar Card से जुड़ी कई तरह की समस्याओं के सुधार के लिए अब आपको मार्केट भागने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह सुधार अब आप अपने स्मार्ट फोने से भी कर सकते हैं।

आप अपने स्मार्टफोन से आधार कार्ड से जुड़ी 35 सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल एप अपने मोबाइल में इंस्टाल करना होगा। इस मोबाइल एप का नाम है ‘‘Madhar’’, वहीं अगर आपके पास पहले से “एम आधार” ऐप है तो पुराने एप को अनइंस्टाल कर नया वर्जन डाउनलोड कर लें। क्योंकि यूआईडीएआई (UIDAI) ने एमआधार mAadhaar App का नया वर्जन लाॅन्च किया है।

जिसके माध्यम से ग्राहकों को अब मोबाइल पर ही कई तरह का लाभ मिल पाएगा। अगर आप अभी भी इस एप को डाउनलोड करने में हिचकिचा रहे हैं तो यहां पर इसके फायदे जानकर तुरंत ही इसे आप इंस्टाल कर लेगें तो चलिए अब एमआधार एप से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

एमआधार एप से होगें ये फायदे

एमआधार एप के माध्यम से आप अपने यूआईडी या आधार नंबर को जब चाहे लाॅक या अनलाॅक कर सकते हैं। आधार के साथ बायोमेट्रिक डाटा जुड़ा होता है, जो काफी संवेदनशील होता है ऐप में बायोमेट्रिक लाॅकिंग सिस्टम को एक बार इनेबल कर लें तो जब तक इसे अनलाॅक नहीं करेगें तब तक उसका इस्तेमाल भी नहीं कर सकते।

इस एप के द्वारा आप ईकेवाईसी डाटा और क्यूआर कोड को शेयर कर सकते हैं किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए यह बहुत ही उपयोगी साबित होगा। इसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है।

अगर एमआधार एप आपके मोबाइल में इंस्टाल है तो इस ऐप के द्वारा आप आधार की काॅपी को डाउनलोड कर के रख सकते हैं। इतना ही नहीं इस एप में आधार प्रिंट का विकल्प भी दिया गया है।

जरूरी नहीं कि यह एप ऑन लाइन ही चले, बल्कि इस एप से कोई भी ऑफलाइन मोड में आधार दिखा सकता है। ये आधार आपकी आईडी प्रूफ की तरह ही काम करेगा।
खास बात तो यह है कि इस एप के माध्यम से आप बिना किसी डाॅक्यूमेंट के अपने आधार में गलत पते को सुधार सकते हैं।

एमआधार एप की मदद से आप अपने परिवार के 5 सदस्यों का आधार भी अपने पास रख सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat