12वीं पास के लिए इंडियन आर्मी, नेवी और वायु सेना में 400 भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी

Advertisements

12वीं पास के लिए इंडियन आर्मी, नेवी और वायु सेना में 400 भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी


जॉब न्यूज़ डेस्क। संघ लोक सेवा आयोग ने NDA और NA की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। UPSC ने अपनी वेबसाइट upsc.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी है। UPSC के आधिकारिक कैलेंडर के अनुसार, इच्छुक उम्मीदवारों के पास रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए 29 जून तक का समय होगा। यूपीएससी ने इस साल कुल 400 खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

UPSC ने नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। यूपीएससी के ऑफिशियल पोर्टल, upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना है और फिर विस्तृत फॉर्म भरना है। ऑनलाइन आवेदन के आखिरी दिन शाम 6 बजे तक ही फॉर्म भरे जा सकेंगे। 29 जून आवेदन के लिए आखिरी तारीख है।

5 सितंबर को होगी परीक्षा

UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद वार्षिक कैलेंडर के अनुसार, जून में आवेदन लेने के बाद UPSC 5 सितंबर के दिन परीक्षा का आयोजन कराएगा। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। साल 2021 की पहली परीक्षा का आयोजन हो चुका है। सितंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा इस वर्ष की दूसरी परीक्षा होगी। हालांकि, कोरोना महामारी के हालात नहीं सुधरने पर सितंबर की परीक्षा स्थगित की जा सकती है।

आयु सीमा 

केवल अविवाहित पुरुष जिनका जन्म 2 जनवरी 2003 से पहले और 1 जनवरी 2006 के बाद न हुआ हो। 

– थल सेना 

योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से बारहवीं पास होना चाहिए। 

– नौसेना व वायु सेना

योग्यता (नौसेना और वायु सेना के लिए) : फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय से बाहरवीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता हो।   

ऐसे अभ्यर्थी जो अभी बारहवीं कक्षा में हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन योग्य हैं।  ऐसे अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के समय पास होने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। 

चयन प्रक्रिया

– योग्य अभ्यर्थियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट से होगा। 

– लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही एसएसबी के टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा।   

आवेदन शुल्क  

– 100 रुपये। इस शुल्क का भुगतान एसबीआई की किसी शाखा में नगद या नेट बैंकिंग/ डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। 

– एससी/ एसटी आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.