अब ATM से पैसे निकालने पर लगेगा ज्यादा शुल्क, जानिए कब से लागू होंगे नियम

Advertisements

अब ATM से पैसे निकालने पर लगेगा ज्यादा शुल्क, जानिए कब से लागू होंगे नियम


ATM से पैसे निकलना अब और ज्यादा महंगा हो जाएगा। RBI ने ATM ट्रांजैक्शन से जुड़े नियमों में बदलाव की अनुमति दे ही है। RBI के नए नियमों के मुताबिक, ग्राहक ATM से 5 बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकेंगे, लेकिन इसके बाद ग्राहकों को अब ज्यादा पैसे देने होंगे।

RBI ने वित्‍तीय और गैर-वित्‍तीय दोनों तरह के लेनदेन के लिए इंटरचेंज फीस में बढ़ोतरी की है। केंद्रीय बैंक ने वित्तीय लेन देन में इसे 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया है, जबकि गैर-वित्‍तीय लेनदेन के शुल्‍क को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है। ये आदेश कैश रिसाइक्‍लर मशीन के जरिये होने वाले लेनदेन पर भी लागू होगा। ये बदलाव 1 अगस्त, 2021 से लागू होंगे।

आम लोगों के लिए फ्री कैश विड्रॉअल लिमिट खत्म होने के बाद ATM से कैश निकलना अब महंगा हो जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ATM इंटरचेंज फीस यानी दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकालने पर लगने वाली फीस में इजाफा किया है।

ग्राहक अभी दूसरे बैंक के ATM से मेट्रो शहरों में 3 और छोटे शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री में कर सकते हैं। इसके बाद पैसे निकलने पर आपके खाते से 15 रुपये से बजाए अब 17 रुपये कट जाएंगे।

वहीं, RBI ने 1 जनवरी 2022 से बैंकों को कस्टमर चार्ज के रूप में ग्राहकों से 21 रुपये वसूलने की इजाजत दी है।ATM लगाने और इसके रखरखाव लागत बढ़ने के कारण RBI ने इन चार्जेज को बढ़ाने का फैसला किया है।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “अब ATM से पैसे निकालने पर लगेगा ज्यादा शुल्क, जानिए कब से लागू होंगे नियम

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.