फोन को करना पड़ता है बार-बार चार्ज, करें सेटिंग्स में यह बदलाव, बढ़ जाएगी फोन की बैटरी लाइफ

Advertisements

फोन को करना पड़ता है बार-बार चार्ज, करें सेटिंग्स में यह बदलाव, बढ़ जाएगी फोन की बैटरी लाइफ


कई बार ऐसे समय फोन डिस्चार्ज हो जाता है जब हम जरूरी काम कर रहे होते हैं। इसके चलते हमें फोन को बार-बार चार्ज करना पड़ता है स्मार्टफोन। लेकिन हमेशा दोष फोन पुराने हो जाने का ही नहीं होता है।

कई बार हमारी गलतियों से भी ऐसा हो जाता है। आमतौर पर हम सभी कभी न कभी ये गलतियां करते हैं। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे फोन की बैटरी को जल्द खत्म होने से बचा सकते हैं-

फोन की बैटरी को जल्दी ड्रेन होने से कैसे बचाएं:

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन पर जाना होगा। इसके बाद आपकों यहां Battery का विकल्प दिखाई देगा। यह विकल्प हर स्मार्टफोन में अलग-अलग नाम से भी हो सकता है। इस विकल्प पर टैप करने के बाद यहां आपको Battery Saver का विकल्प दिखाई देगा।

इस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां आपको इस विकल्प को ऑन करने के लिए कहा जाएगा। यह ऑप्शन आपके फोन की बैटरी की खपत कम होने में मदद करेगा। बता दें कि यह विकल्प हर फोन में अलग-अलग नाम से होगा। Samsung में यह Device Care के अंदर मौजूद है। इस ऑन करने से बैकग्राउंड की ऐप्स बंद हो जाती हैं और पावर की खपत भी कम होती है।

लोकेशन और GPS ट्रेकिंग को करें ऑफ:

कई बार होता है कि फोन में लोकेशन और GPS ट्रेकिंग ऑन रहता है। हालांकि, हमें इसकी जरूरत हमेशा नहीं होती है। ऐसे में जिस समय इनकी जरूरत न हो तब तक लोकेशन और GPS ट्रेकिंग को बंद कर दें। इनके ऑन रहने से काफी जल्दी फोन की बैटरी ड्रेन हो जाती है। ऐसे में जब जरूरत पड़े तब ही इन फीचर्स को ऑन करें।

Wallpaper भी करता है ज्यादा बैटरी खपत :

कई बार हम सभी अपने फोन में लाइव वॉलपेपर लगा देते हैं। ऐसे में अगर कआप किसी फोटो को वॉलपेपर लगाएंगे तो बेहतर होगा। साथ ही कम बैटरी खपत के लिए फोन में ब्लैक कलर का वॉलपेपर की लगा कर रखें।

ब्राइटनेस को रखें कम:

हम में से कई लोगों की आदत होती है कि वो फोन की ब्राइटनेस को बहुत तेज रखते हैं। ऐसा करने से भी फोन की बैटरी को ज्यादा खपत होती है। ऐसे में फोन की ब्राइटनेस को कम रखें। इससे बैटरी कम खर्च होगी।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “फोन को करना पड़ता है बार-बार चार्ज, करें सेटिंग्स में यह बदलाव, बढ़ जाएगी फोन की बैटरी लाइफ

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.