30 जून तक निपटाने होंगे ये 5 जरूरी काम, नहीं तो बंद हो सकता हैं नुकसान

Advertisements

30 जून तक निपटाने होंगे ये 5 जरूरी काम, नहीं तो बंद हो सकता हैं नुकसान


30 जून तक आपको ये 5 काम निपटाना जरूरी हैं, नहीं तो आपको काफी नुकसान होगा। जैसे कि आपका बंद हो जाएगा PAN कार्ड और लगेगी पेनाल्टी, आपको आयकर नोटिस आ सकता हैं, आइए इन 5 बातों को नीचे जानते हैं-

आधार-पैन लिंक करें

30 जून 2021 तक आपको अपना आधार और पैन लिंक करना है. ऐसा नहीं करने पर 1 हजार रुपए जुर्माना देना होगा और PAN भी Inactive हो जाएगा और आप बैंकिंग समेत कई दूसरे वित्तीय काम नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आपका PAN एक्टिव नहीं है तो TDS भी 20 परसेंट की दर से कटेगा।

30 जून तक ITR फाइल करना जरूरी

ITR भरने से बचने वालों पर सरकार ने सख्ती की है। सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। नए TDS नियमों के मुताबिक इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 206AB के तहत अब ITR फाइल नहीं करने पर दोगुना TDS देना होगा साथ ही टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स (TCS) भी ज्यादा लगेगा। 1 जुलाई 2021 से पीनल TDS और TCS दरें 10-20% होंगी जो कि आमतौर पर 5-10% हुआ करती थीं।

PM किसान के लिए रजिस्ट्रेशन
अगर आप किसान हैं और PM Kisan योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके पास 30 जून तक मौका है। इस स्कीम में खुद को रजिस्टर्ड करवा लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके खाते में इस साल की दो किस्तें आएंगी। जून या जुलाई में आपको 2000 रुपए मिल जाएंगे, इसके बाद अगस्त में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी। लेकिन इसके लिए आपकी एप्लीकेशन का पास होना जरूरी है।
SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक की FD स्कीम
 
देश के दिग्गज बैंकों SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटिजन्स के लिए स्पेशल FD शुरू की थी, जो कि 30 जून 2021 को खत्म हो रही है। इस स्कीम में सीनियर सिटिजंस को सामान्य से ज्यादा ब्याज मिलता है। ऐसे में अगर आप सीनियर सिटिजन हैं और आम FD से ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो इसमें इस महीने निवेश कर सकते हैं।
1 जुलाई से IFSC कोड बदलेगा

अगर आप सिंडिकेट बैंक के खाताधारक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। इस बैंक का 1 जुलाई से बैंक के IFSC कोड बदलने जा रहा है। 1 जुलाई 2021 से बैंक के नए IFSC कोड लागू हो जाएंगे. सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को बैंक शाखा के लिए नए IFSC कोड लेना होगा। सिंडिकेट बैंक का 1 अप्रैल 2020 से केनरा बैंक में विलय हो चुका है।  

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.