यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली समेत इन राज्यों में इन सरकारी विभागों में निकली नौकरियां

Advertisements

यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली समेत इन राज्यों में इन सरकारी विभागों में निकली नौकरियां


वर्तमान दौर में सरकारी नौकरी कौन नहीं पाना चाहता है। किसी बात का इंतजार है तो वह है वक्त पर सही और सटीक जानकारी एवं मार्गदर्शन मिलने का। यहां हम कई हजार से ज्यादा पदों पर सरकारी भर्तियों की जानकारी आपको देंगे।

यूको बैंक में भर्ती

यूको (UCO) बैंक ने आंतरिक लोकपाल के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार यूको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2021 है।

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में भर्ती

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ( PGCIL) ने डिप्लोमा ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल) और डिप्लोमा ट्रेनी (सिविल) के 35 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। आवेदक पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट powergrid.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 जून 2021 है।

शिक्षक के पदों पर भर्ती 

प्रयागराज के बमरौली एयर फोर्स स्कूल ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) और पोस्ट ग्रैजुएट टीचर (PGT) के पद पर भर्ती के लिए अपनी वेबसाइट -afsbamrauli.ac.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार एएफएस भर्ती 2021 के लिए निर्धारित प्रारूप में 18 जून 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स में भर्ती 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सिलचर (NIT) ने रजिस्ट्रार, डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, लाइब्रेरियन, मेडिकल ऑफिसर, हिंदी ऑफिसर, सुपरिंटेंडेंट, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, टेक्निकल असिस्टेंट, एसएएस असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर के पदों सहित नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार 2 जुलाई 2021 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स ने टैक्स असिस्टेंट के 11 पदों पर भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2021 है।

इच्छुक उम्मीदवार 2 जुलाई 2021 को या उससे पहले ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी भेजने की आवश्यकता नहीं है।

रजिस्ट्रार- कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता।

रजिस्ट्रार- कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता।

डिप्टी रजिस्ट्रार- किसी भी विषय में कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता।

NIT सिलचर भर्ती 2021 से भरे जाने हैं ये पद

रजिस्ट्रार- 1 पद
डिप्टी रजिस्ट्रार – 1 पद
असिस्टेंट रजिस्ट्रार- 1 पद
लाइब्रेरियन- 1 पद
मेडिकल ऑफिसर – 1 पद
हिंदी ऑफिसर- 1 पद

MPPSC ने निकाली भर्ती

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने सहायक जिला अभियोजन अधिकारी (ADPO) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार MPPSC ADPO Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in के माध्यम से 17 जून से 16 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

Odisha Police में नौकरी का मौका

ओडीशा पुलिस ने 721 सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। यह भर्ती प्रक्रिया 22 जून 2021 से शुरू होगी। पहली बार, ओडीशा पुलिस बोर्ड ने इन पदों के लिए ट्रांसजेंडर भर्ती की अनुमति दी है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ओडीशा पुलिस भर्ती 2021 के माध्यम से 477 सब इंस्पेक्टर और 244 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए उम्मीदवार 22 जून से 15 जुलाई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीद है कि भर्ती परीक्षा अगस्त 2021 में आयोजित की जाएगी।

कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सीएचएसई (CHSE) ओडीशा या फिर समकक्ष बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। जबकि, सब इंस्पेक्टर पद के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को स्थानीय भाषा की जानकारी होनी चाहिए, साथ ही हायर सेकेंडरी परीक्षा में इस भाषा कि पढ़ाई की हो।

कॉन्स्टेबल पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 23 साल के बीच होना चाहिए। वहीं, सब इंस्पेक्टर पद के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 300 नंबर के दो पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल इंग्लिश और उड़िया भाषा का होगा। यह पेपर 100 नंबर का होगा और इसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। दूसरा पेपर जनरल स्टडीज का होगा। इसमें 200 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे, जिसके लिए 180 मिनट का समय मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

PGCIL में कई पद खाली

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ( PGCIL) ने डिप्लोमा ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल) और डिप्लोमा ट्रेनी (सिविल) के 35 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। आवेदक पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट powergrid.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 जून 2021 है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से डिप्लोमा ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल) के 30 पद और डिप्लोमा ट्रेनी (सिविल) के 5 पद पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 27,500 रुपए महीने का वेतन दिया जाएगा।

डिप्लोमा ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल) और डिप्लोमा ट्रेनी (सिविल) के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त टेक्निकल बोर्ड/संस्थान से संबंधित विषय में न्यूनतम 70 फीसदी नंबरों के साथ 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो जनरल/ ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों की आयु 27 साल, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों की 30 साल और एससी /एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों कि 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) की आधिकारिक वेबसाइट http://www.powergrid.in पर लॉगिन करें।

स्टेप 2: उसके बाद करियर सेक्शन में जाएं।

स्टेप 3: करियर सेक्शन में दिख रहे जॉब अपॉर्चुनिटी पर जाएं और फिर ओपनिंग पर क्लिक करें।

स्टेप 4: यहां फिर रीजनल ओपनिंग में नॉर्दन रीजन -1 दिल्ली रिक्रूटमेंट पर क्लिक करें।

स्टेप 5: इसके बाद डिप्लोमा ट्रेनिंग (इलेक्ट्रिकल/ सिविल) इन एनआर-(I)-2021 पर क्लिक करें।

स्टेप 6: अब अपना आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर दें।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 जून 2021 है। उम्मीदवार केवल पावर ग्रिड के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम के माध्यम से ही आवेदन करें। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

Indian Air Force में नौकरी का मौका

इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) ने एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2/2021 के लिए तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों पदों के लिए फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर 1 जून 2021 से 30 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, कमर्शियल पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए 26 वर्ष तक की छूट होगी। वहीं, ग्राउंड ड्यूटी के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 26 साल के बीच होनी चाहिए। नियमों के अनुसार, पाठ्यक्रम शुरू होने के समय, 25 साल से कम आयु के उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए।

उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए फिजिक्स और मैथ्स के साथ कक्षा 12 में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास 60% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए। फ्लाइंग और ग्राउंड पोस्ट के लिए अलग-अलग एजुकेशन क्राइटेरिया है। इसके अलावा इंडियन एयरफोर्स ने फिज़िकल फिटनेस और मेडिकल स्टैंडर्ड का क्राइटेरिया भी बताया है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन से अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।

ऑनलाइन एग्जाम, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, एडमिट कार्ड से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, उम्मीदवार एएफसीएटी सेल 020-25503105 या 020-25503106 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा प्रश्नों को ई-मेल द्वारा afcatcell@cdac.in पर भेजा जा सकता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न पदों पर कुल 334 भर्ती की जाएगी। आवेदन करने के पहले उम्मीदवार एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जांच कर लें। 

NCL में भर्ती

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने विभिन्न पदों के लिए 1500 रिक्तियां निकाली हैं। ये सभी पद अपरेंटिस के हैं। जिनके लिए आईटीआई उत्तीर्ण उम्मीदवार फौरन आवेदन कर सकते हैं।

 इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एनसीएल की आधिकारिक वेबसाइट http://nclcil.in/ के माध्यम से इन रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन रिक्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 जून से ही शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 9 जुलाई शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद अभ्यर्थियों को इन नौकरियों पर आवेदन का मौका नहीं मिलेगा।

इन 1500 रिक्तियों में से 800 रिक्तियां फिटर के पदों के लिए है। जबकि, 500 रिक्तियां इलेक्ट्रिशियन की हैं। 100 रिक्तियां वेल्डर और 100 रिक्तियां मोटर मशीन के पदों के लिए हैं।

ओडिशा लोक सेवा आयोग में निकली हैं 351 असिस्टेंट वेटरनेरी सर्जन की नौकरी

ओडिशा लोक सेवा आयोग ने 351 असिस्टेंट वेटरनेरी सर्जन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी opsc.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए 16 जून से आवेदन शुरू होगा। आवेदन की आखिरी तारीख  23 जुलाई है। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए 21 से लेकर 32 साल तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

नर्स और स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पदों पर होंगी नियुक्तियां

नेशनल हेल्थ मिशन, मध्यप्रदेश ने आधिकारिक अधिसूचना जारी कर 5215 पदों पर आवेदकों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। चयन प्रक्रिया के जरिए स्टाफ नर्स के 2664 और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 2551 पदों पर भर्ती की जाएगी। 1 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

इंडियन आर्मी में सैनिक जनरल ड्यूटी के 100 पदों पर होंगी भर्तियां

इंडियन आर्मी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर सैनिक जीडी यानी जनरल ड्यूटी के पदों पर भर्ती के लिए महिला अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। पद पदों पर 06 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

 10वीं पास अभ्यर्थी भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर 20 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि सैनिक जनरल ड्यूटी के 100 पदों पर भर्ती के लिए लखनऊ, अंबाला, जबलपुर, बेलगाम, पुणे और शिलांग में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।

डीएसएसएसबी में शिक्षक और अन्य पदों पर हो रही भर्ती

डीएसएसएसबी यानी दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने 7,236 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। इनके लिए 24 जून, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित चयन प्रक्रिया के जरिए टीजीटी के 6258, असिस्टेंट टीचर प्राइमरी और नर्सरी के 628, सचिवालय के लिए कनिष्ठ सहायक एलडीसी के 278, काउंसलर के 500, हेड क्लर्क के 12 और पटवारी के 10 पदों पर भर्ती की जाएगी।

डीएसएसएसबी यानी दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने 7,236 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 25 मई, 2021 से शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक साइट dsssb.delhi.gov.in पर जाकर 24 जून, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

1300 से ज्यादा पदों पर मिल रहीं नौकरियां

माझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) ने गैर-कार्यकारी पदों के लिए 1388 रिक्तियों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो 11 जून, 2021 से शुरू हो चुकी है। वहीं, आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 जुलाई, 2021 रखी गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एमडीएल भर्ती 2021के तहत एसी सहित विभिन्न ट्रेड के लिए कुल 1388 रिक्तियां उपलब्ध हैं। इनमें रेफ्रीजरेटर मैकेनिक, कंप्रेसर अटेंडेंट, चिपर ग्राइंडर, कम्पोजिट वेल्डर, जूनियर ड्राफ्ट्समैन, फिटर, स्टोर कीपर और अन्य पदों की नौकरियां शामिल हैं।

उम्मीदवार जिन्होंने कक्षा 10वीं / 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है और उनके पास संबंधित स्किल / ट्रेडों में आईटीआई ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

उम्मीदवारों को उनके द्वारा ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर शॉर्टलिस्ट कर लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। 

लिखित परीक्षा और अनुभव अंकों के प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को ट्रेड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। 

ट्रेड टेस्ट के समय शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के दस्तावेजों की विस्तृत जांच की जाएगी। 

अंतिम मेरिट सूची ऑनलाइन लिखित परीक्षा, अनुभव और ट्रेड टेस्ट के संयुक्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

माझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) भर्ती 2021 की आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें।

एमडीएल भर्ती 2021 संभावित
वेतनमान – स्किल्ड ग्रेड- I (आईडीए-वी) – 17,000 – 64,360 रुपये
सेमी – स्किल्ड ग्रेड- I (आईडीए-द्वितीय) – 13,200 – 49,910 रुपये

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली समेत इन राज्यों में इन सरकारी विभागों में निकली नौकरियां

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.