UIDAI ने बंद की Aadhaar Card से जुड़ी ये जरूरी सर्विस, जानिए आप पर क्या होगा असर

Advertisements

UIDAI ने बंद की Aadhaar Card से जुड़ी ये जरूरी सर्विस, जानिए आप पर क्या होगा असर


हमारे लिए जरूरी है की हम आधार कार्ड से जुड़ी हर जानकरी से अपडेटेड रहे। आधार कार्ड बनानें वाली संस्था Unique Identification Authority of India (UIDAI) लोगों को आधार से जुड़ी सभी सर्विसेज और इम्पोर्टेन्ट अपडेट की जानकरी ट्विटर के जरिए लोगों को देती रहती है। हाल ही में UIDAI ने ट्विटर के जरिए ही एक शख्स को ये जानकारी दी है की उसने आधार कार्ड से जुड़ी के सर्विस को बंद कर दिया है। आइए आपको बताते हैं कि क्या हुआ है बंद क्या है दी है UIDAI ने जानकारी

बंद हुई आधार कार्ड से जुड़ी ये सर्विस 

बात ये है कि UIDAI ने अब पुराने वाला लंबा-चौड़ा आधार कार्ड रीप्रिंट करना बंद कर दिया है। दरअसल पहले आधार कार्ड रीप्रिंट का फॉर्मेट कुछ अलग था जिसे UIDAI ने अब बदल दिया है। UIDAI अब PVC आधार कार्ड जारी करती है। जो दिखने में काफी आकर्षक है और जिसका साइज एक डेबिट कार्ड जितना छोटा होता है. ये नया कार्ड पहले के कार्ड मुकाबले आसानी से अपनी पॉकेट या वॉलेट में आ सकता है। अब जिस आधार कार्ड को प्रिंट करना UIDAI ने बंद किया है उसका साइज काफी बड़ा होता था।

UIDAI ने दी ये जानकारी

एक व्यक्ति ने ट्विटर पर आधार कार्ड हेल्पलाइन (Aadhaar Help Centre) से एक सवाल पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुझे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है। इस पर आधार हेल्प सेंटर ने जवाब देते हुए बताया कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है। आप ऑनलाइन माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं अगर आप आधार को फ्लेक्सिबल पेपर फॉर्मेट में रखना चाहते हैं तो आप ई-आधार का प्रिंट निकलवा सकते हैं।

कैसे बनवाएं PVC आधार कार्ड

अब आप अपने मोबाइल के जरिए PVC आधार कार्ड को आर्डर कर सकते हैं या फोन में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं। आइए बताते हैं इसको रीप्रिंट करने का ऑनलाइन प्रोसेस: 

अगर PVC आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाएं।  

इसके बाद माय आधार पर क्लिक करें। यहां ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करने के बाद आपके बाद आपके पास एक पेज open हो जाएगा। 

वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा।

इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड या सिक्योरिटी कोड भरना होगा, जो एल्फान्यूमेरिक होगा। 

यहां पर आपको आपको एक छोटा कॉलम दिखेगा जहां लिखा होगा कि मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। इस पर ध्यान से टिक करें।

अब जो अल्टरनेटिव नंबर आपके डाला होगा उस पर OTP आएगा। 

OTP डालने के बाद आपका आधार रीप्रिंट हो जाएगा। 

वहीं 50 रुपये की फीस देकर आप इसे घर मंगवा सकते हैं। 

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.