July 23, 2021

Jobs Alert: ई-मेल या मोबाइल मैसज पर आए नौकरी के ऑफर तो हो जाएं सावधान

Advertisements

Jobs Alert: ई-मेल या मोबाइल मैसज पर आए नौकरी के ऑफर तो हो जाएं सावधान

Advertisements

कोरोना महामारी से आज देश का हर इंसान त्रस्त है, चाहे वो बीमारी से हो या फिर आर्थिक तंगी। देश में बहुत से लोग अब बेरोजगार हैं और आय के साधन जुटाने में प्रयासरत रहते हैं। ऐसे में इन लोगों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए साइबर अपराधी कोई मौका नहीं छोड़तें और फर्जी नौकरी का लुभावना ऑफर देकर ठगने की कोशिश करते हैं।

जिसे ध्यान में रखते हुए ग्रह मंत्रालय ने एक सख्त कदम उठाया है। अगर आपके पास भी किसी नौकरी का अच्छा-खासा ऑफर आया है तो एक बार जरूर उसकी जांच पड़ताल कर लें।

देश में साइबर अपराध बड़ी ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। ये लोग बेरोजगारों को ऑनलाइन नौकरी के अवसरों के लिए सरकार और काॅर्पोरेट संगठनों के नाम का दुरूपयोग कर रहे हैं। इसलिए आप भी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके मेल पर या मोबाइल मैसेज पर जाॅब अपाॅइंटमेंट लेटर आया है तो एक बार जरूर उसकी जांच पड़ताल कर लें।

इन मैसेज और मेल पर जाॅब ऑफर को अप्लाई करने से पहले उनकी वेबसाइट की उचित तरीके से जांच पड़ताल कर लें। इसे लेकर गृह मंत्रालय के साइबर सिक्योरिटी ट्विटर हैंडल साइबर दोस्त की ओर से अलर्ट जारी किया गया है और बताया है कि किस तरह से इस धोखेबाजों से बचाया जाए।

जारी किया अलर्ट

साइबर अपराधिक मामलों पर रोक लगाने हेतु साइबर दोस्त के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी शेयर करते हुए उसमें बताया गया है कि आपके ईमेल या मैसेजिंग ऐप पर भेजे गए फर्जी जाॅब अपाॅइंटमेंट लेटर से सावधान रहें। जालसाल रजिस्ट्रेशन या इंटरव्यू के नाम पर आपको ठग सकते हैं।

वहीं कुछ धोखेबाज ऑनलाइन नौकरी के अवसरों के लिए सरकार और काॅर्पोरेट संगठनों के नाम का दुरूपयोग कर रहे हैं। नौकरियों के लिए आवेदन करने से पहले इन वेबसाइटों की प्रामाणिकता सत्यापित करें।

इस दौरान आपको लगता है कि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है तो आप इसकी शिकायत साइबर दोस्त की आधिकारिक वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर जाकर कर सकते हैं।

UPI फ्राॅड से रहे सावधान

बढ़ते डिजिटली अपराध के मद्देनजर UPI फ्राॅड भी अधिक मामले में बढ़ रहे हैं। इसके लिए साइबर दोस्त ने यूपीआई फ्राॅड को लेकर लोगों को सावधान किया है। सरकार ने कहा है कि अपने UPI पिन को किसी दूसरे के साथ साझा न करें। अपना यूपीआई पिन गुंप्त रखें। फ्राॅड आकर्षक विज्ञापन ऑफर पर क्लिक न करें ये आपका UPI पिन मांगते हैं और आपके खाते से फिर पैसे काट लेते हैं।

Brajkishore Bhardwaj

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat