July 23, 2021

पेड वाली दीदी की पहल, वैक्सीन लगाओ सेनेटरी पेड पाओ

Advertisements

पेड वाली दीदी की पहल, वैक्सीन लगाओ सेनेटरी पेड पाओ

Advertisements

महिलाओं को जागरुक करने जुटा सशक्त सुरक्षा बैंक


बैतूल। महिलाओं के मासिक धर्म की समस्याओं, सेनेटरी पेड एवं मासिक धर्म से जुड़ी भ्रांतियों के प्रति जागरुक करने के साथ अब सशक्त सुरक्षा बैंक कोरोना महामारी से बचाव के लिए महिलाओं को वैक्सीन लगाने भी प्रेरित कर रहा है। महिलाएं वैक्सीन लगाने में लापरवाही न करें इसलिए उन तक सोशल मीडिया, कॉलिंग, वेबिनार के अलावा प्रत्यक्ष रुप से भी जागरुक करने के प्रयास किए जा रहे है।

इसी बीच सशक्त सुरक्षा बैंक की संयोजक एवं समाजसेवी संगीता अवस्थी ने महिलाओं को वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक करने अनोखी पहल की है। पिछले 15 दिनों से उनका यह अभियान चल रहा है, जिसके तहत उनकी अपील पर वैक्सीन लगाने वाली महिलाओं एवं किशोरियों को वे मुफ्त पेड दे रही है।

पहली बार ईनाम में बांटे जा रहे पेड

बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति के सेवा प्रकल्प सशक्त सुरक्षा बैंक की संयोजक संगीता अवस्थी ने बताया कि उनके घर काम करने आने वाली दीदी से उन्होंने इस अभियान की शुरुआत की है।

सशक्त सुरक्षा बैंक की एक शाखा उनके घर में संचालित है। जरुरतमंद एवं गरीबों को तो सशक्त सुरक्षा बैंक द्वारा नि:शुल्क पेड दिए ही जा रहे है, साथ ही लॉकडाउन के दौरान फोन कॉल पर भी महिलाओं को अत्यधिक कम दर पर सेनेटरी पेड उपलब्ध कराए गए। कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण जरुरी है फिर भी इसको लेकर कई तरह की भ्रांतियां प्रचलन में आ गई है।

गरीब, दिहाड़ी मजदूर, ईंट भट्टों पर काम करने वाली महिलाएं एवं घर काम करने वाली महिलाएं भी वैक्सीन लगाने में संकोच कर रही है। ऐसे में उन्होंने वैक्सीन लगाकर सूचित करने वाली महिलाओं को प्रोत्साहित करने पेड फ्री में देना शुरु किया। इस पहल के सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे है।

मासिक धर्म के दिनों में भी लगा सकते है वैक्सीन

वैक्सीन को लेकर महिलाओं में तमाम भ्रांतियां है। इसे दूर करने में भी सशक्त सुरक्षा बैंक संस्थापक गौरी पदम, संयोजक संगीता अवस्थी, नीलम वागद्रे, जमुना पंडाग्रे, कल्पना तरुड़कर, संध्या पंवार सहित अन्य पेड वाली दीदियां समझाईश दे रही है।

गौरी पदम ने महिलाओं से अपील की है कि मासिक धर्म के दिनों में भी वैक्सीन लगाई जा सकती है। सशक्त सुरक्षा बैंक ने टीकाकरण अधिकारी डॉ अरविंद भट्ट से भ्रांतियों के विषय में चर्चा की है।

डॉ भट्ट ने भी स्पष्ट किया है कि मासिक धर्म के दौरान टीका लगाने से कोई नुकसान नहीं है, इसके अलावा बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी टीका लगा सकती है। गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने की फिलहाल मनाही है। वहीं जिन लोगों का उपचार चल रहा है, किसी तरह की दवाएं लेते है तो वह अपने डॉक्टर की सलाह पर टीका लगवा सकते है।

सशक्त सुरक्षा बैंक ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों से अपील की है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। कोरोना से सुरक्षित रहने वैक्सीन जरुर लगाएं।

Brajkishore Bhardwaj

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat