July 23, 2021

कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो, केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर तक पहुंचे- सांसद डीडी उइके

Advertisements

कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो, केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर तक पहुंचे- सांसद डीडी उइके

Advertisements

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित


बैतूल। सांसद श्री डीडी उइके की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की वर्चुअल बैठक आयोजित की गई। बैठक में विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे, कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस, सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी सहित समिति सदस्यगण ने भाग लिया।

बैठक में सांसद श्री डीडी उइके ने कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के संबंध में कहा कि कोरोना से बचाव हम सबकी जवाबदारी है। सभी से अपेक्षा है कि आगे आकर कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाएं एवं टीका लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करें।

सांसद श्री डीडी उइके ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि खरीफ सीजन में लोगों को खाद एवं बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो। साथ ही इनकी गुणवत्ता भी अच्छी हो। किसी भी स्थान पर नकली खाद-बीज न बिके, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि आत्मा परियोजना अंतर्गत एक स्थान पर किसानों के जैविक उत्पाद एवं सब्जी विक्रय के इंतजाम किए जाएं, ताकि किसानों को उनके उत्पाद के वाजिब दाम मिल सके।
इसी तरह मध्यप्रदेश ग्रामीण सडक़ योजना की समीक्षा के दौरान नई सडक़ों के चयन की समीक्षा की गई।

इस दौरान विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा आबादी तक पहुंचे, ऐसे प्रयास किए जाएं। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए गए कि बाढ़ संभावित पुल-पुलियाओं पर उचित संकेतक एवं बैरियर लगाए जाएं। जहां निर्माणाधीन मार्गों पर डायवर्जन किया गया है, वहां भी उचित संकेत लगाए जाएं।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान भविष्य में कोविड संक्रमण बढ़ने की संभावना से निपटने की रणनीति पर चर्चा की गई। महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देशित किया गया कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का शत-प्रतिशत हितग्राहियों तक लाभ पहुंचे।

बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना अंतर्गत अभी तक 15 बच्चों का चयन किया जा चुका है। इस दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि विभाग अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के रिक्त पदों की पूर्ति की प्रक्रिया सम्पन्न की जाए।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता एवं शुद्धता पर ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए। इस दौरान विधायक डॉ. पंडाग्रे ने कहा कि जिला जल एवं स्वच्छता मिशन अंतर्गत कार्य गुणवत्तापूर्ण हो, इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संबंधी शिकायतों को त्वरित निराकरण हो। बैठक में जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग की भी समीक्षा की गई। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत बस्तियों में विद्युतीकरण की प्रगति की जानकारी ली गई। इस दौरान कहा गया कि राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत होने वाले कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई की जाए।

शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान गणवेश वितरण एवं शैक्षणिक व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली गई। नगरीय विकास विभाग की समीक्षा करते हुए निराश्रित पशुओं के उचित पुनर्वास के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में एनआरएलएम एवं मनरेगा के कार्यों की भी समीक्षा की गई। इस दौरान संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Brajkishore Bhardwaj

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat