कहीं आप वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए इन 9 ऐप का इस्तेमाल तो नहीं कर रहें?

Advertisements

कहीं आप वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए इन 9 ऐप का इस्तेमाल तो नहीं कर रहें?


पूरे भारत में कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम जोरों पर चल रहा है, ऐसे में धोखेबाज भोले भाले नागरिकों को ठगने के नए तरीके तलाश रहे हैं। चूंकि पूरा टीकाकरण अभियान डिजिटल है, इसलिए आपको इसके लिए केवल आरोग्य सेतु ऐप या CoWin वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। हालांकि, बढ़ी हुई मांग और वैक्सीन की आपूर्ति में कमी का फायदा उठाते हुए, स्कैमर्स नागरिकों की ऑनलाइन बैंकिंग लॉगिन डिटेल और अन्य व्यक्तिगत जानकारियां चुराने के इरादे से नकली कोविड वैक्सीन ऐप पर पंजीकरण करने के लिए लुभा रहे हैं।

यहां हम आपको ऐसे ही 9 फर्जी ऐप के बारे में बता रहे हैं, जिनका उपयोग आपको कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण करते समय गलती से भी नहीं करना है।

Vaci__Regis.apk” एक नकली कोविड वैक्सीन ऐप है जो SMS के माध्यम से फैल रहा है। “Vaci__Regis.apk” मैलवेयर है, जिसे लोगों को यह विश्वास दिलाने के लिए बनाया गया है कि वे एक वैक्सीन के लिए पंजीकरण कर रहे हैं। यह ऐप SMS और वॉट्सऐप मैसेज के जरिए फैल रहा है। उपयोगकर्ताओं को ऐप का उपयोग करने के लिए एपीके फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है।

एंड्रॉइड फोन के लिए “Covid-19.apk”

यह Covid-19.apk एक नकली कोविड वैक्सीन ऐप है जो एंड्रॉइड फोन को लक्षित कर रहा है। यह उन उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को चुराने के लिए बनाया गया मैलवेयर है जो ऐप इंस्टॉल करते हैं।

https://selfregistration.sit.co-vin.in” लिंक के साथ वेब ऐप और वेबसाइट हैं। वैक्सीन पंजीकरण के लिए URL “https://selfregistration.sit.co-vin.in” के साथ वेबसाइट न खोलें, यह नकली है। यह ऐप और वेबसाइट पर्सनल डेटा चुराने के लिए बनाई गई है।

“https://app.preprod.co-vin.in/login” URL वाला कोई भी ऐप डाउनलोड न करें। दिल्ली पुलिस नागरिकों को “https://app.preprod.co-vin.in/login” URL वाली इस तरह की नकली CoWin वेबसाइटों से सावधान रहने के लिए सचेत कर रही है। यह एक और नकली वेबसाइट है और आपके फोन में मैलवेयर इंस्टॉल करती है।

https://selfregistration.preprod.co-vin.in” वेबसाइट है जो आपको एक नकली वैक्सीन ऐप डाउनलोड करने का निर्देश देती है, एक और नकली वैक्सीन पंजीकरण वेबसाइट जिससे आपको बचना चाहिए, वह है “https://selfregistration.preprod.co-vin.in” URL। यह लिंक आपको एपीके फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए भी निर्देशित कर सकता है।

“MyVaccin_v2.apk” एक नकली वैक्सीन बुकिंग ऐप है, यह एक नकली वैक्सीन बुकिंग ऐप है जो एंड्रॉइड फोन के माध्यम से फैल रहा है।

Cov-Regis.apk” एक और नकली वैक्सीन ऐप है जिससे आपको दूर रहना चाहिए, यह वैक्सीन पंजीकरण वेबसाइट के भेष में एक फ़िशिंग ऐप है।

Vccin-Apply.apk” नकली कोविड वैक्सीन ऐप है जो एसएमएस के माध्यम से फैल रहा है।

कोविड वैक्सीन बुक करने के लिए “http://tiny.cc/COVID-VACCINE” जैसे किसी छोटे URL पर क्लिक न करें।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.