July 23, 2021

मानसून में बीमार नहीं पड़ने देंगे ये 7 फल, खाकर बढ़ा लें अपनी इम्‍यूनिटी

Advertisements

मानसून में बीमार नहीं पड़ने देंगे ये 7 फल, खाकर बढ़ा लें अपनी इम्‍यूनिटी

Advertisements

बदलते मौसम में वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां आपको कभी न घेर सके इसलिए यहां बताए गए इन मौसमी फलों को डाइट में जरूर शामिल करें। इन फलों को खाने से पहले अच्छी तरह से धोना और चेक करना न भूलें।

​अनार खाने के फायदे

यह मानसूनी फल आपके शरीर को सर्दी, फ्लू आदि जैसे ढेर सारे संक्रमणों से बचाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। अनार में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मानसून में संक्रमण से लड़ते हैं। स्टडी से पता चला है कि अनार पाचन तंत्र और पेट के कैंसर कोशिकाओं की सूजन को कम करता है। फलों का अर्क कैंसर कोशिका को फैलने से रोकता है।

​शुगर को कम करे जामुन

 गहरे बैंगनी रंग के जामुन शुगर लेवल और डायबिटीज को कम करने में रामबाण असर दिखाते हैं। जामुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह आयरन, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। उनका उपयोग विभिन्न गैस्ट्रिक विकारों के इलाज के लिए भी किया जाता है।

​लीची खाने से इम्युनिटी बनेगी स्ट्रांग

 विटामिन-सी, विटामिन-बी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट के साथ फाइबर का एक दमदार स्रोत है लीची। लीची हमारे शरीर में एंटी-बॉडी और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करती है। फाइबर पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और विटामिन सी सामान्य सर्दी से लड़ता है।

आलूबुखारा

आलूबुखारा कब्ज से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है क्योंकि इसमें स्वाभाविक रूप से होने वाली चीनी सोर्बिटोल और प्लांट फाइबर की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा, आलूबुखारा शरीर में आयरन को भी बढ़ाता है, क्योंकि इसमें विटामिन-सी की काफी अधिक मात्रा होती है। जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता है और एनीमिया से बचाता है। इन फलों में मौजूद लाल-नीला रंगद्रव्य (एंथोसायनिन) कैंसर से भी बचाता है।

​विटामिन-सी से भरपूर है आडू

इस फल में ढेर सारी मात्रा में विटामिन-ए, बी कैरोटीन और विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है। आड़ू त्वचा की रक्षा करने और आंखो की रौशनी में सुधार करने में सहायक होता है। चूंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

​दिल की बीमारीयों का खतरा कम करेगी चेरी

यह उन मानसूनी फलों में से एक है, जो आपको बड़े आराम से मिल जाएगा। इनमें मेलाटोनिन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में होता है, जो आपकी बॉडी की कोशिकाओं को फ्री-रैडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से रोकता है।

यह फल ब्रेन के न्यूरॉन्स को शांत करता है जिससे दिमाग रिलैक्‍स होता है। इसके अलावा, चेरी हृदय रोगों से निपटने में भी मदद करती है क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती हैं और कैंसर रोधी गुणों से युक्त होती हैं। चेरी हाई ब्लडप्रेशर के लेवल और यूरिक एसिड के लेवल को भी कम करती है।

​नाशपाती

मानसून के मौसम में, संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए बड़ी मात्रा में विटामिन की आवश्यकता होती है। इस मौसम में वातावरण में भयंकर नमी पाई जाती है, जिससे बीमार पड़ने की संभावना अधिक होती है। इसलिए, नाशपाती उन फलों में से एक है जिसे मानसून में खाने की जरूरत होती है।

इस प्रकार, मानसून के दौरान, आपका शरीर संक्रमण और जल जनित रोगों की चपेट में आसानी से आ जाता है, जो आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। इसलिए फिट रहना जरूरी है। यदि आप बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, तो इन हेल्‍दी मानसून फलों का सेवन शुरू कर दें।


डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat