July 23, 2021

कौन Facebook प्रोफाइल में कर रहा है तांक-झांक, ऐसे लगाएं पता, ये है पूरा प्रोसेस

Advertisements

कौन Facebook प्रोफाइल में कर रहा है तांक-झांक, ऐसे लगाएं पता, ये है पूरा प्रोसेस

Advertisements

इन दिनों हमें Facebook इस्तेमाल करते वक्त सावधान रहना चाहिए, क्यों कि एक रिपोर्ट के मुताबिक Facebook पर करीब 27 करोड़ फर्जी अकाउंट मौजूद हैं, जो Facebook प्रोफाइल से डेटा चोरी की घटना को अंजाम दे सकते हैं। इससे बचने के लिए यूजर को समय-समय पर पता लगाते रहना चाहिए कि किसने आपकी facebook प्रोफाइल को खंगालने का काम किया है।

इससे आप उस संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी हासिल कर सकते हैं, जो आपकी फेसबुक प्रोफाइल की जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे Facebook की कुछ सिंपल ट्रिक्स से पता लगा सकते हैं कि आखिर किसने आपकी प्रोफाइल में तांक-झांक की है।

कैसे Facebook तांक-झांक का लगाएं पता

सबसे पहले आपको Facebook को ब्राउजर पर लॉग-इन करना होगा, क्योंकि Facebook ऐप पर Facebook की ताक-झांक का पता नहीं लगाया जा सकता है। ब्राउजर पर Facebook लॉग-इन के बाद यूजर को प्रोफाइल पर विजिट करना होगा। Facebook प्रोफाइल पर राइट क्लिक करें, जिसके बाद आपको कई विकल्प नजर आएंगे।

इसमें से आपको View Page Source पर विजिट करना होगा। व्यू पेज सोर्स पर विजिट करने के लिए आप CTRL+U कमांड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फिर CTRL+F करके आप BUDDY_ID सर्च करें।  उसके आगे 15 डिजिट होंगे, आपको उसको कॉपी करना होगा। 

कॉपी करने के बाद आपको https://www.facebook.com/15 डिजिट डालने होंगे. उसके बाद सर्च करने के बाद, जिसने आपकी प्रोफाइल को देखा है, उसको आप देख पाएंगे। 

Brajkishore Bhardwaj

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat