मप्र बोर्ड ने दसवीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए कि ऐसी व्यवस्था, आज ही जान लें

Advertisements

मप्र बोर्ड ने दसवीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए कि ऐसी व्यवस्था, आज ही जान लें


एमपी बोर्ड के 10वीं के रिजल्ट को लेकर छात्रों की शिकायतों को हल करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विशेष व्यवस्था की है. छात्र को अंको के संबंध में कोई भी शिकायत है तो वह एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर बनाए गए विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक भरकर मूल अंक, कटौती के बाद प्राप्त अंक और स्कूल औसत अंकों के बारे में जानकारी ले सकता है.

MP बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी एसके चौरसिया ने बताया कि इसके साथ ही फिर से परीक्षा देने वाले छात्रों को 900 रुपए फीस भरना होगा. अगर परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट है या जिनका परीक्षा परिणाम अनुपस्थित दर्शाते हुए घोषित किया गया है तो वह सितंबर 2021 में आयोजित होने वाली परीक्षा में संपूर्ण विषयों की परीक्षा में और किसी विषय विशेष की परीक्षा में नि:शुल्क सम्मिलित हो सकते हैं. परीक्षार्थियों को परीक्षा के आधार पर तैयार परीक्षा परिणाम ही अंतिम मान्य किया जाए.

यह बैठ सकेंगे परीक्षा में

ऐसे छात्र परीक्षा में बैठ सकेंगे जिनके केवल प्रवेश सूची में नाम दर्ज है लेकिन परीक्षा फॉर्म नहीं भरा है और शुल्क भी जमा नहीं किया गया है या परीक्षा फॉर्म भरा गया है लेकिन शुल्क जमा नहीं किया है.

परीक्षा निरस्त करने के संबंधी आदेश जारी करने की तिथि के बाद प्राप्त हुए (हाईस्कूल के 14 मई 2021 और हाई सेकेंडरी के लिए 2 जून 2021 के बाद) ऐसे छात्रों के परीक्षा फॉर्म भरवाकर शुल्क जमा कराकर भविष्य में होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाएगा.

यह छात्र शामिल नहीं हो सकते

दोबारा परीक्षा के लिए ये छात्र शामिल नहीं हो सकते जो किसी भी दशा में मंडल के पोर्टल पर दर्ज संस्था के ऑनलाइन प्रवेश सूची से हट गए हो यानी किसी भी नए छात्र के परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जा सकते.

परीक्षा देने के लिए 900 रुपए फीस लगेगी

ऐसे छात्र जिनका नाम ऑनलाइन सूची में दर्ज है. उन्हें परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए MP ONLINE के माध्यम से 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच परीक्षा फॉर्म भरना अनिवार्य होगा. इसकी सामान्य परीक्षा फीस 900 जमा करना अनिवार्य है.

परीक्षा परिणाम के संबंध में समस्याओं के निराकरण के लिए मंडल की ईमेल आईडी mpbse@mp.nic.in पर पत्र भेजे जा सकते हैं. 

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.