July 23, 2021

ट्रेन में बजते हैं ये 11 तरह के हॉर्न, जानें- किस का क्या है मतलब

Advertisements

ट्रेन में बजते हैं ये 11 तरह के हॉर्न, जानें- किस का क्या है मतलब

Advertisements

जब आप ट्रेन में सफर करते हैं, तो आपने सुना होगा कि ट्रेन से बार-बार हॉर्न की आवाज आती है. साथ ही कई बार स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में भी हॉर्न बजाए जाते हैं. कभी आपने सोचा है आखिर क्यों होता है? अगर नहीं, तो हम आपको बता देते हैं कि ट्रेन के इन हॉर्न का अलग अलग मतलब होता है और अब जान लीजिए इन हॉर्न का क्या-क्या मतलब होता है…

एक छोटा हॉर्न- अगर आपको कभी एक बार छोटे हॉर्न की आवाज सुनाई दे तो इसका मतलब है कि ट्रेन यार्ड में धुलाई और सफाई के लिए जाने को तैयार है जहां से अपनी अगली यात्रा पर रवाना होगी.

दो छोटे हॉर्न- इसका मतलब होता है कि ट्रेन यात्रा के लिए तैयार है. मोटरमैन इसके जरिए गार्ड को संकेत देता है कि वह ट्रेन को यात्रा शुरू करने के लिए रेलवे सिग्नल दे.

तीन छोटे हॉर्न- यह आपातकाल स्थिति में बजाया जाता है और इसका मतलब है कि मोटरमैन का इंजन से कंट्रोल खत्म हो गया है और गार्ड वैक्यूम ब्रेक को तुरंत खींचे. बता दें कि यह बहुत कम इस्तेमाल में लिया जाता है.

चार छोटे हॉर्न- यह ट्रेन में तकनीकी खराबी का संकेत है और इसका मतलब ट्रेन आगे नहीं जाएगी.

एक लंबा और एक छोटा हॉर्न- इसका मतलब होता है कि मोटरमैन इंजन को शुरू करने से पहले गार्ड को ब्रेक पाइप सिस्टम सेट करने के लिए सिग्नल दे रहा है.

दो लंबे और दो छोटे हॉर्न- इस हॉर्न से मोटरमैन गार्ड को इंजन का कंट्रोल लेने के लिए संकेत देता है.

लगातार बजने वाला हॉर्न- अगर आपके सामने ये हॉर्न बजे तो आप समझ जाएं कि अभी यह ट्रेन स्टेशन पर नहीं रुकेगी. इससे पता चल जाता है कि ट्रेन स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

दो बार रुककर हॉर्न- ये हॉर्न रेलवे क्रॉसिंग के पास बजाया जाता है ताकि वहां खड़े लोगों को संकेत मिले और वे रेलवे लाइन से दूर हट जाए.

दो लंबे और एक छोटा हॉर्न- इसका मतलब होता है कि ट्रेन ट्रैक बदल रही है.

दो छोटे और एक लंबा हॉर्न- इसका मतलब होता है कि किसी यात्रा ने चेन खींची है या गार्ड ने वैक्यूम ब्रेक खींचा है.
छह बार छोटे हॉर्न- इसका मतलब होता है कि ट्रेन किसी मुसीबत में फंस गई है.
बता दें, भारतीय रेल विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. जो उम्मीदवार रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें रेलवे से जुड़ी हर बात के बारे में पता होना चाहिए. क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं में रेलवे से जुड़े ये सवाल पूछ लिए जाते हैं…
Brajkishore Bhardwaj

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat