फोन खो गया है और उसमें Digital Wallet App खुले रह गए हैं? ऐसे करें फटाफट ब्लॉक

Advertisements

फोन खो गया है और उसमें Digital Wallet App खुले रह गए हैं? ऐसे करें फटाफट ब्लॉक


UPI Payment, Paytm Account हो या फिर गूगल पे, ये सभी ऐसे पेमेंट और बैंकिंग ऐप्स हैं, जिन्हें आप में से कोई ना कोई अपने फोन में रखता ही है. आज के टाइम पर हमारा फोन एक वॉलेट बन चुका है, जिसमें जरूरी जानकारियों से लेकर पर्सनल जानकारी आप रखते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर आपका फोन खो जाए, तो इन पेमेंट और बैंकिंग ऐप्स का क्या करेंगे?

मतलब ये की चोरी करने वाला आपका डाटा और पैसा चोरी कर सकता है. लेकिन घबराइए नहीं, अगर आपकी डिवाइस चोरी हो जाती है और किसी और के साथ लग जाती है तो यह खतरा भी रहता है कि कोई और उसे एक्सेस करके उसका गलत इस्तेमाल न कर ले. आज हम आपको स्टेप-बाय-स्टेप बताएंगे कि किस तरह आप इन UPI सर्विसेस वाले ऐप्स को तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं.

Phone Pe अकाउंट को ऐसे करें ब्लॉक

Phone Pe अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले इन 08068727374 या 02268727374 नंबरों पर कॉल करें. उसके बाद Language सेलेक्ट करने के बाद रीजन लिस्टेड करने के लिए रिपोर्ट का ऑप्शन आएगा. रजिस्टर्स नंबर को सेलेक्ट करें और एंटर करें.

इसके बाद आपको कन्फर्मेशन के लिए OTP आएगा. OTP नहीं मिलेगा तो पाने के लिए ऑप्शन सेलेक्ट करें. सिम या डिवाइस के न होने का ऑप्शन दिया जाएगा, उसे सेलेक्ट करें.

इसके बाद आपको किसी जानकार से जोड़ा जाएगा जो आपको आपके Phone Pe अकाउंट को ब्लॉक करने में मदद करेगा. इससे पहले वो आपसे फोन नंबर, ईमेल आईडी, आखिरी पेमेंट, आखिरी बार कितनी पेमेंट की डीटेल लेंगे.

Paytm UPI Account को तत्काल ऐसे करें ब्लॉक

फोन खो जाने पर Paytm Account बैंक के हेल्फलाइन नंबर 01204456456 पर कॉल करें. इसमें आपको Phone Lost हो जाने का ऑप्शन दिखाई देगा. अपने दूसरे नंबर को एंटर करने के बाद जो नंबर आपका खो गया है उसे एंटर करें.

इसके बाद आपको सारी डिवाइसेज से Log-Out करने का ऑप्शन दिया जाएगा. इस प्रोसेस को खत्म करने के बाद Paytm की वेबसाइट पर जाएं और नीचे स्क्रॉल कर के 24*7 Help पर जाएं. Report Fraud को सेलेक्ट कर Any केटेगरी पर क्लिक करें और नीचे की ओर मैसेज अस बटन पर जाकर क्लिक करें.

अपने पास पहले से ही कोई बिट/क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जिसमें पेटीएम अकाउंट ट्रांजैक्शन की डिटेल्स प्रूफ रखे, जिसे आपको अकाउंट प्रूफ के तौर पर सब्मिट करना होगा. इसमें आप Paytm Account Junction के लिए SMS या कन्फर्मेशन मेल, फोन नंबर का प्रूफ या चोरी हुए फोन की पुलिस कंप्लेंट भी कर सकते हैं.  

Google Pay पर इमेरजेंसी पड़ने पर कैसे करें ब्लॉक

Google Pay यूजर्स इस 18004190157 Helpline नंबर पर कॉल कर, Language को सेलेक्ट करें, जिसके बाद और ऑप्शंस को चुनना होगा. इसके बाद किसी दूसरे इंसान से बात करने के लिए ऑप्शंस को चुनें, जो आपके Google Account को ब्लॉक करने में आपकी हेल्प करेगा.

अगर किसी का गूगल पे पर अकाउंट है, तो एंड्राइड यूजर्स अपने डाटा को पूरी तरह डिलीट कर सकते हैं, जिससे कोई भी उनके फोन से उनके गूगल अकाउंट का कोई भी डाटा एक्सेस नहीं कर पाएगा. वहीं Ios यूजर्स भी Data को रिमोटली डिलीट कर सकते हैं.

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.