बारिश में या पानी में गिरकर भीग जाए फोन तो जल्द करें यह उपाय

Advertisements

बारिश में या पानी में गिरकर भीग जाए फोन तो जल्द करें यह उपाय


आजकल कोई भी फोन खरीदता है तो उसकी केयर बराबर करता है लेकिन कितनी भी केयर कर ली जाए अनहोनी को होने से भला कौन रोक सकता है ऐसा हमारे फोन के साथ भी हो सकता है या अक्सर लोगों के साथ होता रहता है। आज हम ऐसी ही फोन के साथ हो जाने वाली एक अनहोनी के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

दरअसल कभी बरसात के मौसम में हम ऐसी लोकेशन में फंस जाएं जहां बारिश से भीग जाने के अलावा कोई ऑप्शन ही न बचा हो और फोन भी भीग जाने के चांसेस सौ फीसदी हों ऐसी स्थिति में हम फोन को कैसे बचाएंगे यदि फोन भीग जाए और खराब न होने पाए उसका भी तरीका होता है जिसकी बात हम आज इस पोस्ट के जरिए करने वाले हैं।

अच्छा कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपका फोन पानी में गिर जाए तब भी पूरी तरीके से जल्द से जल्द फोन को रिकवर कर लिया जाए इसका भी तरीका होता है। आइए जानते हैं कि हमारा फोन पानी से भीग जाने पर भी उसे बचाया जा सकता है।

बरसात में फोन लेकर बाहर निकल रहे हैं तो अपनाएं यह आदतें

मानसून के दौरान घर से बाहर जाते समय फोन लेकर जा रहे हैं तो बारिश के दौरान फोन को कवर केस से ढंकने का इंतजाम साथ रखें। बाजार या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स में फोन को बारिश से बचाने के लिए सस्ते व अच्छी क्वालिटी के फोन रैपर भी मिल सकते हैं लेकिन यदि आप इस तरह के रैपर अफॉर्ड नहीं कर सकते तो सिंपल-सा घर में सामान लाने वाली पॉलीथिन को साथ रख सकते हैं जिससे फोन ही नहीं बारिश से पर्स को भी भीगने से बचाया जा सकता है।

बारिश में फोन भीग जाए तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर दें ताकि किसी भी तरह का शॉर्ट सर्किट ना हो सके जिससे आपके फोन का नुकसान ना हो। 

यदि आधुनिक जगत का ऐसा फोन आपने रखा है जिसकी बैटरी रिमूवेबल नहीं है तो ऐसे फोन को स्विच ऑफ करना ही एकमात्र चारा है, जबकि यदि आपके फोन की बैटरी निकाली जा सके तो उसे तुरंत निकाल कर अलग कर दें।

ध्यान रखें कि बारिश में फोन भीग जाए तो उसे चार्जिंग मोड पर कभी ना लगाएं। यदि भीगे फोन को अपने चार्ज में लगाया इससे शॉर्ट सर्किट हो कर आपके फोन की बैटरी खराब हो जाएगी या पूरा फोन जल सकता है।

यदि आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो उसका इस्तेमाल भीगे हुए फोन को सुखाने में किया जा सकता है, क्योंकि यदि फोन भीग गया है और उसमें नमी आ गई है तो आपको उस नमी को दूर करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपाय करना सही साबित होगा।

फोन भीग जाने की हालत में आप जल्द से जल्द उसे सुखाने की तो सोच ही रहे हैं, ऐसे में यदि आपने हेयर ड्रायर का इस्तेमाल फोन को सुखाने में किया इसका नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है, क्योंकि फोन के कंपोनेंट्स गर्म होने पर खराब हो सकते हैं। इसकी बजाय फोन को धूप में रखने का उपाय अपना सकते हैं।

आजकल बाजार में आने वाले फोन IP 64 और IP 65 रेटेड अक्सर ही होते हैं, जिससे आप के फोन पर पड़ने वाले मामूली पानी के छीटों से फोन को नुकसान नहीं होता, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से साफ व सूखे कपड़े से फोन को तुरंत साफ करें।

आपने शायद ही सुना हो की फोन की नमी को सुखाने के लिए सूखे चावल अत्यंत कारगर साबित हो सकते हैं क्योंकि चावल नमी बहुत जल्द सकते हैं ऐसे में यदि आपका फोन पानी में डूब गया है या भीग गया है तो स्विच ऑफ करके फोन को चावल के नीचे कुछ समय के लिए दबा दें ध्यान रखें हेडफोन जैक या चार्जिंग पोर्ट में चावल के दाने ना भरने पाएं।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “बारिश में या पानी में गिरकर भीग जाए फोन तो जल्द करें यह उपाय

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.