पीएम किसान की अगली किस्त का इंतजार करने वाले चेक कर लें Status, कहीं इसमें यह लिखा है तो नहीं मिलेगी 9वीं किस्त

Advertisements

पीएम किसान की अगली किस्त का इंतजार करने वाले चेक कर लें Status, कहीं इसमें यह लिखा है तो नहीं मिलेगी 9वीं किस्त


पीएम किसान की 9वीं किस्त या अगस्त-नवंबर की किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो पहले अपना स्टेटस चेक कर लें। कहीं ऐसा न हो कि किसी स्टेज पर आपका डेटा करेक्शन के लिए रुका हो और आपको पता ही न हो। आपको बता दें देश में करीब 42 लाख से ज्यादा अपात्र किसान फर्जी तरीके से पीएम किसान का पैसा उठा चुके हैं। इसको देखते हुए संभव है अगली किस्त जारी करने से पहले लाभार्थियों द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों की एक बार फिर गहनता से जांच हो। ऐसे में अगर आप अपना स्टेटस चेक कर चुके हैं तो एक बार और चेक करिए। आज हम स्टेटस से संबंधित सभी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा। यहां राइट साइड में Farmers Corner टैब पर जाएं और Beneficiary Status पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज मिलेगा। यहां अपने आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं, जो कुछ इस तरह से दिखेगा..सबसे ऊपर किसान का नाम लिखा मिलेगा।

इसके बाद दो कॉलम और आठ Row में किसान के बार में जानकारियां मिलेंगी। जैसे खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का आखिरी चार अंक। राज्य का नाम। जिले का नाम, गांव का नाम। आईएफएससी कोड के साथ बैंक खाते का नंबर वह भी केवल आखिरी 4 अंक। अगर कस्बे में रहते हैं तो कस्बे का नाम, वार्ड का नंबर।

Advertisements
  • इसके बाद आती हैं वो जानकारियां, जिन्हें हम अक्सर नहीं जानना चाहते। जैसे..  
  • Registration Status: इससे ये पता चलता है कि आपका रजिस्ट्रेशन नंबर क्या है और यह पेंडिंग है, हो गया है या रिजेक्ट हो गया है
  • Registration Date: अगर रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो गया है तो उसकी डेट यहां शो करेगी
  • Active/InActive: अगर पीएम किसान खाता एक्टिव है तो एक्टिव नहीं तो इनएक्टिव शो करेगा    
  • PFMS / Bank Status: यहां पता चल जाएगा आपके डेटा में कोई करेक्शन तो नहीं,यह कहां से होगा जैसे अगर ये लिखा है कि Correction is pending at state    तो इसका मतलब है कि आपके डेटा में राज्य स्तर से करेक्शन होना है। अगर Farmer Record has been accepted by PFMS / Bank लिखा है तो इसका मतलब आपका विवरण सही है और किस्त मिलने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
  • Aadhar Status: इसमें अगर ये लिखा है कि Aadhar Number is Verified    तो आपका आधार वेरिफाई हो चुका है।
  • Payment Mode: इसमें अगर AADHAR या ACCOUNT लिखा है तब भी पैसा आपके खाते में ही आएगा। अगर पेमेंट मोड में आधार है तो इसमें थोड़ी सहूलियत यह है कि आपके जिस खाते से आधार लिंक है पैसा उसमें चला जाएगा।
  • इसके बाद इंस्टालमेंटवाइज आपका स्टेटस दिखेगा। यहां पेमेंट स्टेटस में आपके पहली, दूसरी …किस्त की डिटेल रहेगी। अगर पैसा खाते में पहुंच गया है तो ..installment payment done लिखा होगा। या फिर Waiting for approval by state या Rft Signed By State…या FTO Generated…. लिखकर आएगा।
  • इसके नीचे उस बैंक का नाम होगा, जिसमें किस्त की राशि जाएगी। इसके बाद जिस खाते में पैसा जाएगा उसका अंतिम 4 अंक, इसके बाद खाते में किस्त गिरने की डेट फिर UTR No लिखा मिलेगा। 
  • इसके बाद अंतिम दो प्वाइंट बेहद जरूरी हैं। इसे आप सभी को जानना चाहिए। इससे ये पता चलेगा कि आपकी किस्त क्यों नहीं आई या FTO पेंडिंग क्यों है? ये दो प्वाइंट हैं Transaction Failed Reason और  FTO Pending Reason.

 

Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “पीएम किसान की अगली किस्त का इंतजार करने वाले चेक कर लें Status, कहीं इसमें यह लिखा है तो नहीं मिलेगी 9वीं किस्त

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You cannot copy content of this page, Sorry Team Samacharokiduniya (:
WhatsApp chat