घर बैठे कंप्यूटर करें फॉर्मेट, बनाएं बूटेबल यूएसबी ड्राइव

Advertisements

घर बैठे कंप्यूटर करें फॉर्मेट, बनाएं बूटेबल यूएसबी ड्राइव


कोविड-19 का दौर चल रहा है और हर कोई अधिक से अधिक समय तक घर में रहना पसंद कर रहा है। कोई बिल्कुल भी घर से बाहर निकलना नहीं चाह रहा है, चाहे कितना ही जरूरी कार्य क्यों ना हो, आपातकाल की स्थिति को छोड़कर!

सच कहा जाए तो कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे सटीक मंत्र यही है कि कम से कम घर से बाहर निकला जाए और किसी को भी कम से कम घर बुलाया जाए। पर मुश्किल यह है कि हर कार्य मनुष्य खुद नहीं कर सकता।

अब आप कल्पना कीजिए कि कई बार आपके कंप्यूटर में ही प्रॉब्लम आ जाए और आपके कंप्यूटर को फॉर्मेट करने की जरूरत पड़ जाए तो क्या करेंगे?

सामान्य स्थितियों में आप कंप्यूटर मैकेनिक को बुला कर अपना काम कराते रहे होंगे और वह आपके कंप्यूटर को फॉर्मेट कर के कुछ ही पलों में दुरुस्त कर देता होगा। पर अब अगर आपको यही कार्य खुद करना हो तो कैसे करेंगे? यही इस लेख में बताया गया है।

अब चूंकि कई सारी कंप्यूटर डिवाइसेज में सीडी या डीवीडी ड्राइव का प्रयोग नहीं होता है, इसलिए पेन ड्राइव को बूटेबल बनाकर लोग अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट करते हैं और आगे का कार्य प्रोसीड करते हैं।

बूटेबल पेन ड्राइव बनाने के लिए आपको सबसे पहले 8GB या उससे अधिक की पेन ड्राइव अपने पास रखनी चाहिए, क्योंकि अधिकतर लोग बूटेबल पेन ड्राइव बनाकर विंडोज इंस्टॉल ही करते हैं, इसलिए आप चाहे जो भी विंडो इंस्टॉल करें, 8GB तक की पेन ड्राइव आपके लिए सफिशिएंट साबित होगी।

पेन ड्राइव को बूटेबल बनाने के लिए आप सबसे पहले कमांड प्रांप्ट में जाएं।

इसके लिए आप विंडो+R दबाकर कमांड प्रांप्ट को ओपन कर सकते हैं। इस कमांड प्रॉन्प्ट में डिस्कपार्ट (DISKPART) लिखकर एंटर दबाएं। डिस्कपार्ट दबाते ही आपसे एडमिनिस्ट्रेटर की परमिशन मांगी जाएगी और यहां आपको यस पर क्लिक कर देना है। तत्पश्चात आपको लिस्ट डिस्क (LIST DISK) टाइप करना है और इंटर प्रेस करना है। यहां पर आपको आप कंप्यूटर मौजूद तमाम डिस्क दिखाई देने लगेंगे और उसका साइज भी। तत्पश्चात आपको अपनी यूएसबी की डिस्क सिलेक्ट करना है और क्लिक कर देना है। इसके लिए आप SELECT DISK 1 लिख सकते हैं और क्लीन (CLEAN) टाइप करके एंटर दबा सकते है।

ध्यान रखना है कि आपको अपनी पेन ड्राइव को ही सेलेक्ट करना है और उसकी साइज से आपको पता चल जाएगा। भूलकर भी आप DISK 0 को क्लीन न करें, अन्यथा आपकी रनिंग विंडो ही उड़ सकती है।

इन एक्टिविटी के पश्चात आपको पार्टीशन क्रिएट करना है। इसके लिए क्रिएट पार्टीशन प्राइमरी (CREATE PARTITION PRIMARY) टाइप करें और उसके बाद सिलेक्ट पार्टीशन वन (SELECT PARTITION 1) टाइप करके व इंटर प्रेस करें।

फिर आपको एनटीएफएस फाइल सिस्टम में फॉर्मेट करने के लिए FORMAT FS = NTFS QUICK लिखना है और इंटर दबा देना है, जिसके बाद हंड्रेड परसेंट आपकी पार्टीशन फॉर्मेट हो जाएगी और इसके बाद आप कमांड प्रांप्ट को बंद कर सकते हैं।

इस तरह आपकी पेनड्राइव बूटेबल पेनड्राइव बन जाएगी। अगर आपके पास किसी विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम की आईएसओ इमेज पड़ी हुई है तो विंडोज के साथ भी आप अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं।

इसका एक और प्रोसेस देखें…

अगर आप कमांड प्रांप्ट से पेन ड्राइव को बूटेबल नहीं बनाना चाहते हैं तो रफूस नामक सॉफ्टवेयर इस वेबसाइट से (https://rufus.ie/) डाउनलोड करें। इसका प्रयोग करके आप अपनी पेन ड्राइव को आसानी से बूटेबल पेन ड्राइव में बदल सकते हैं।

इस सॉफ्टवेयर को रन करने के लिए सबसे पहले पेन ड्राइव सिस्टम में इन्सर्ट करें. तत्पश्चात, सेलेक्ट बटन दबा कर विंडो की ISO इमेज सेलेक्ट करें और पार्टीशन स्कीम डिफाल्ट रहने दे सकते हैं या फिर चेंज कर सकते हैं। सामान्य तौर पर इसे डिफ़ॉल्ट ही रखा जाता है।

इसके बाद आपको स्टार्ट बटन पर क्लिक भर करना होता है। यह सॉफ्टवेयर आपसे पेन ड्राइव को फॉर्मेट करने का पूछता है और एक बार जब आप परमिशन दे देते हैं तो बहुत जल्द आपकी बूटेबल पेन ड्राइव रेडी हो जाती है।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.