किसानों के लिए बेहद काम का है यह सरकारी ऐप, मिलती है मौसम, पशुपालन और फसल संबंधित जानकारी

Advertisements

किसानों के लिए बेहद काम का है यह सरकारी ऐप, मिलती है मौसम, पशुपालन और फसल संबंधित जानकारी


बदलती दुनिया के साथ किसान भी बदल रहे हैं. वे भी अब इंटरनेट और स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से अपने कृषि कार्यों को बेहतर तरीके से कर रहे हैं. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पिछले साल एक ऐप लॉन्च किया था. इस ऐप पर मौसम से लेकर फसल संबंधी जानकारी आसान और स्थानीय भाषा में मिल जाती है, जो कृषि कार्यों में मददगार होती है. इस ऐप का नाम है मेघदूत.

मेघदूत मोबाइल ऐप को भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान और इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च ने मिलकर लॉन्च किया है. इस ऐप का उदेश्य किसानों को स्थानीय भाषाओं में स्थान, फसल और पशुधन समेत मौसम-आधारित कृषि सलाह प्रदान करना है. इस ऐप पर सप्ताह में दो दिन यानी मंगलवार और शुक्रवार को जानकारी अपडेट की जाती है.

मिलती है मौसम, फसल और पशुओं के देखभाल से जुड़ी जानकारी

मेघदूत ऐप तापमान, वर्षा, आर्द्रता और हवा की गति की दिशा से संबंधित पूर्वानुमान प्रदान करता है. यह ऐप अलग-अलग फसलों में कृषि कार्यों की जानकारी से लेकर पशुओं की देखभाल करने तक हर प्रकार की सलाह प्रदान करता है. मेघदूत ऐप पर छवियों, मानचित्रों और चित्रों के रूप में जानकारी प्रदान की जाती है.

यह ऐप किसानों को वॉट्सऐप और फेसबुक के जरिए कृषि संबंधी सलाह साझा करने में मदद करता है. मेघदूत ऐप शुरुआत में देश के 150 जिलों में सेवारत था, लेकिन अब देश के बाकी हिस्सों में मौसम की जानकारी हेतु इसे विस्तारित किया गया है.

सहज और सरल भाषा में दी जाती है जानकारी

इस ऐप को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के साथ मिलकर पिछले साल जुलाई के महीने में लॉन्च किया गया था. मेघदूत ऐप पर किसानों के लिए खेती को ध्यान में रखकर पूर्वानुमान जारी किया जाता है. राज्यों और जिलों में स्थित मौसम कार्यालयों से प्राप्त डेटा को इस ऐप में फीड किया जाता है.

यह ऐप एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. लॉन्च के वक्त अधिकारियों ने कहा था कि यह सरल और सहज भाषा में किसानों को जानकारी देता है. इसमें कठिन और तकनीकी शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाता. किसान आसानी से मौसम संबंधी जानकारी हासिल कर सकें, इसी को ध्यान में रखकर इस ऐप को डेवलप किया गया है. मेघदूत ऐप में पिछले 10 दिनों की मौसम गतिविधियां और अगले 7 दिनों के मौसम पूर्वानुमान की जानकारी दी जाती है.

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.