डेंगू निरोधक और डेंगू जनजागरूकता माह जुलाई का समापन

Advertisements

डेंगू निरोधक और डेंगू जनजागरूकता माह जुलाई का समापन


बैतूल/चिचोली। खण्ड चिकित्सा अधिकारी चिचोली डॉ राजेश अतुलकर ने बताया की माह जुलाई को डेंगू निरोधक माह के रूप में मनाया जाता है जिसमे माह पर्यन्त डेंगू रोग पर आमजन को डेंगू से बचाव की जानकारी देकर रोग के विरुद्घ जागरूक किया जाता है।

एमटीएस चिचोली पंकज डोंगरे ने बताया की माह जुलाई का वर्तमान समय मॉनसून का समय है जिसमे बारिश से लार्वा उत्तपत्ति स्थलों की संख्या बढ़ जाती है जिसे यथासमय नष्ट नही किये जाने से मच्छरों की तादात बढ़ने लगती है अतः इसी दौरान स्वास्थ्य अमले और आमजन के लार्वा विनष्टीकरण की दिशा में समेकित प्रयासों की आवश्यता होती है।

अतः इस वर्ष भी माह जुलाई को डेंगू जनजागरूकता माह के रूप में मनाते हुए ग्राम स्तर पर आमजन को एडिस मच्छर के उत्तपत्ति स्थलों की जानकारी, लार्वा की पहचान करना और विनष्टीकरण के तरीके बताते हुए विनष्टीकरण में उनकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी और भागीदारी सुनिश्चित की गई साथ ही नगरपरिषद के मैदानी अमले को नगरीय क्षेत्र में लार्वा विनष्टीकरण का प्रशिक्षण दिया गया।

बीईई अनिल कटारे,बीपीएम विनीत आर्य,बीसीएम डी. डी. झरबड़े ,एमआई पंकज डोंगरे एलटी रामरूप कैन ने आमजन से अपील की गई की घरेलू जल संग्रहक पात्रों से एक सप्ताह के भीतर जमा पानी खाली करे, जिन जल उपयोगी जल स्त्रोतों का पानी खाली किया जाना सम्भव नही होता उसमे मीठा तेल डाले जिन अनुपयोगी का जलस्रोतों का पानी खाली नही किया जा सकता उनका भराव कर दिया जावे पानी हमेशा ढांक कर रखे और बुखार के साथ सिर दर्द,मांसपेशियों, हड्डियों और,जोड़ों में दर्द,जी मिचलाना,उल्टी लगना,आंखों के,पीछे दर्द,ग्रंथियों में सूजन,त्वचा पर लाल चकत्ते होना जैसे लक्षण आने पर निकट के स्वास्थ्यकेंद्र में जांच करवाएं ।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.