Rules Change from 1st August: आज से बदल रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

Advertisements

Rules Change from 1st August: आज से बदल रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर


महीने की पहली तारीख को कई नियमों में बदलाव होता है, जिसका सीधा असर सामान्य व्यक्तियों पर पड़ता है। 1 अगस्त से भी कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। आइए समझते हैं कि ये नियम कैसे आपको प्रभावित करेंगे और इन नियमों के लागू होने पर आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा। 

पहली तारीख को आएगी सैलरी और पेंशन

अब अगर महीने की पहली तारीख पर छुट्टी रहेगी तब भी आपके खाते में सैलरी और पेंशन क्रेडिट होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की थी नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त से सभी उपलब्ध रहेगा। यानी अब अगले महीने से जहां पहली तारीख को सैलरी खाते में आएगी वहीं, EMI, म्युचुअल फंड किश्त, गैस, टेलीफोन, बिजली का बिल, पानी के बिल का भी भुगतान किया जा सकेगा। 

ATM से कैश निकलना होगा महंगा 

जून में ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नोटिफिकेशन में कहा था कि 1 अगस्त से एटीएम का इंटरचेंज फीस 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 9 साल बाद इंटरचेंज फीस में इजाफा किया है। यह बढ़ोतरी एटीएम पर आने वाले खर्च और भविष्य के विस्तार योजनाओं को ध्यान में रखकर किया गया है। जबकि नाॅन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है। 

1 अगस्त से इन बैंकिंग सुविधाओं के लिए देना होगा पैसा 

इस महीने की शुरुआत में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने कहा था कि अब डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए शुल्क देना पड़ेगा। IPPB के अनुसार अब हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क देना होगा। अभी तक यह सर्विस बिलकुल फ्री थी। यानी अब सुकन्या समृद्धि योजना जैसी पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं के लिए अगर आप घर पर सेवाएं लेते हैं तो 20 चार्ज देना होगा। 

ICICI Bank शुल्क 

आईसीआईसीआई बैंक ने सेविंग अकाउंट होल्डर के लिए नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक चार्ज के नियमों में बदलाव किया है। ये नए नियम 1 अगस्त 2021 से लागू होने वाले हैं। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक छह मेट्रो सिटी में ग्राहक एक महीने के भीतर सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन फ्री में कर सकेंगे। इसके बाद के ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगेगा।

वहीं, अन्य लोकेशन के लिए पांच ट्रांजैक्शन की छूट दी गई है। लिमिट से ज्यादा की लेनदेन पर बैंक 20 रुपए का चार्ज लेगा। ये चार्ज प्रति फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन होगा। वहीं, नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.50 रुपए का चार्ज लगेगा। आपको बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने प्रति माह कुल 4 मुफ्त नकद लेनदेन की अनुमति दी हुई है। वहीं, 4 बार पैसा निकालने के बाद आपको चार्ज देना होता है। 

इसके अलावा होम ब्रांच से महीने में 1 लाख रुपये तक कैश निकालने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। लेकिन 1 लाख रुपये से अधिक कैश ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे। 

LPG गैस प्राइस 

हर महीने की पहली तारीख को सरकार की तरफ से LPG गैस की कीमतें जारी की जाती हैं। क्या सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा करेगी या नहीं यह 1 अगस्त को ही पता चल पाएगा। 

ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी का हों जायेगा बंद

डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट वाले निवेशकों ने अगर शनिवार को केवाईसी पूरा नहीं किया तो उनके अकाउंट 1 अगस्त से निष्क्रिय हो जाएंगे। अप्रैल में सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (सीडीएसएल) और नैशनल सिक्यॉरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (एनएसडीएल) ने इस बारे में सर्कुलर जारी किया था।

निवेशकों को केवाईसी डिटेल में नाम, पता, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, ईमेल आईडी और इनकम रेंज के बारे में बताना है। बहुत सी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियों ने अपने क्लाइंट्स को इसबारे में ईमेल या लेटर भेजकर आगाह किया है।

छुट्टी पर भी आएगी सैलरी-पेंशन

सैलरी, पेंशन और ईएमआई का भुगतान 24×7 यानी छुट्टी के दिन भी हो सकेगा। नैशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस यानी एनएसीएच की सुविधा अब सप्ताह के सभी दिन मिलेगी। एनएसीएच का काम सिर्फ सैलरी और ब्याज आदि देना नहीं होता है, बल्कि एनएसीएच बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की किस्तों यानी ईएमआई, म्यूचुअल फंड में निवेश और बीमा प्रीमियम के भुगतान का संग्रहण भी करता है। अभी तक यह सुविधा बैंकों के वर्किंग डेज पर ही थी।
दूसरे एटीएम से केस निकालना महंगा
भारतीय रिजर्व बैंक ने दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर लगने वाली इंटरचेंज फीस 15 से बढ़कर 17 रुपये करने का ऐलान किया था। उसके मुताबिक, गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज फीस 5 से बढ़कर 6 रुपये होगी। करीब 9 साल बाद यह फीस बढ़ी है। बैंक इस फीस का बोझ ग्राहकों पर डालेंगे। हालांकि ग्राहकों पर कितना बोझ बढ़ेगा, यह बैंकों को ही तय करना है।
कार, बाइक महंगी
टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में 2 फीसदी इजाफे का ऐलान किया है। जापान की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी इंडिया अपनी मोटरसाइकिलों को 6,000 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक महंगा करने जा रही है। टाटा मोटर्स ने भी अपने कारों को महंगा करने की बात कही है। स्टील समेत ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते कारें और बाइक महंगे हो रहे हैं।
बढ़ सकती है फॉर्म 15CA/15CB की फाइलिंग डेट
कोरोनावायरस में CBDT ने टैक्सपेयर्स को काफी राहत दी है. ऐसा माना जा रहा है कि फॉर्म 15CA/15CB की डेडलाइन 15 अगस्त से और आगे बढ़ा सकती है.

लोन और FD की दर बदल सकती है

4 से 7 अगस्त के बीच रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी बैठक होनी है.अगर RBI अपनी बैठक में दरों में बदलाव करते हैं तो बैंख भी अपने लोन और FD की दरों में बदलाव कर सकते हैं.

Advertisements

 

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.