सरकार ने वेक्सिनेशन का महाअभियान चलाकर कोरोना पर किया प्रहार

Advertisements

सरकार ने वेक्सिनेशन का महाअभियान चलाकर कोरोना पर किया प्रहार


शाहपुर, (सचिन शुक्ला)। मध्यप्रदेश सरकार ने वेक्सिनेशन का महाअभियान चलाकर सम्पूर्ण प्रदेश में कोरोना को नियंत्रित कर लिया है। इसी कड़ी में छुट्टी के दिन भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को भी शाहपुर सेंटर में वेक्सिनेशन किया गया स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार सेंटरों में वैक्सीन लगाई जा रही है। वर्तमान समय में बहुत कम संख्या में कोरोना के मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

मौसम परिवर्तन होने के कारण व जनसंख्या को देखते हुए इतनी कम संख्या में मरीज भर्ती हैं जो नहीं के बराबर है। बारिश के मौसम में मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता हैं। जिससे मलेरिया, डेंगू, वायरल बुखार, मौसम ठंडा, गरम होने से सर्दी खांसी आदि हो रही हैं जो सामान्य रूप से आम बात है फिर भी समय पर उपचार जरूरी हैं।
सरकार ने वेक्सिनेशन को अनिवार्य कर दिया था।

वेक्सिनेशन नहीं होने की दशा में शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों के कार्य प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए सभी कर्मचारियों ने स्वयं व अपने पूरे परिवार का वेक्सिनेशन करवा लिया। इसी प्रकार आम आदमी को भी चेतावनी दी गई थी कि वेक्सिनेशन नही तो कार्य नहीं होने के कारण व्यवसायी वर्ग से लेकर मजदूर वर्ग हाथ ठेला गाड़ी वाले, पेंशनर, आदि सभी लोगों ने वेक्सिनेशन करवा लिया। इसका परिणाम आज हमारे सामने हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तीसरी लहर आने की चेतावनी जारी की थी। उसको देखते हुए सरकार ने पहले से ही प्रबंध कर लिए थे। देश के अन्य राज्य केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र आदि जगहों में कोरोना महामारी का प्रकोप चल रहा है उसे देखते राज्य सरकार अलर्ट हैं और अन्तर्राज्यीय बस सेवाओं पर प्रतिबंध भी लगाया गया था।

अब ऐसा महसूस होता है कि कोरोना की तीसरी लहर मध्यप्रदेश में आने की संभावना कम हो गई है क्योंकि प्रदेश के नागरिकों ने वेक्सिनेशन लगवा ली है जिससे आम आदमी की शारीरिक क्षमता रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ गई हैं जिससे कोरोना के वायरस का प्रभाव आम आदमी पर नहीं हो पाता है और कोरोना होता भी है तो उसकी तीव्रता में कमी रहती हैं और सामान्य उपचार से आम आदमी तीन से चार दिन में ही जल्द स्वस्थ हो जाता है।

जिन्होंने वेक्सिनेशन नहीं करवाया है उन्हें कोरोना से ज्यादा खतरा रहता है। प्रशासन द्वारा आज भी कोरोना की गाइडलाइंस का पालन करवाया जा रहा है। आम आदमी को जन जागरूकता अभियान के माध्यम से सजग व अलर्ट कर दिया गया है। जिससे आम आदमी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करता रहे।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.