गांवों के विकास में ग्रामीण सडक़ों का योगदान महत्वपूर्ण- सांसद डीडी उइके

Advertisements

गांवों के विकास में ग्रामीण सडक़ों का योगदान महत्वपूर्ण- सांसद डीडी उइके

आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना पर सेमीनार आयोजित


बैतूल। सांसद श्री डीडी उइके ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में सडक़ों का महत्वपूर्ण योगदान है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना अत्यंत कल्याणकारी योजना है। इस योजना के माध्यम से गांव-गांव तक सडक़ों का जाल फैलाने में हम सफल रहे हैं। सांसद श्री उइके सोमवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत आयोजित प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के सेमीनार को संबोधित कर रहे थे। सेमीनार में विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे, विधायक बैतूल श्री निलय डागा, विधायक घोड़ाडोंगरी श्री ब्रह्मा भलावी, उप प्रधान जिला पंचायत श्री नरेश फाटे एवं महाप्रबंधक श्री आर.के. जैन सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सेमीनार को संबोधित करते हुए सांसद श्री उइके ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ों की पहुंच से वहां की अधोसंरचना मजबूत हो रही है। शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने में सहूलियत हो गई है।

साथ ही ग्रामीण नगरीय क्षेत्रों के बड़े बाजारों से भी जुड़ गए हैं, जहां उनके कृषि उत्पादों को बेहतर मार्केट भी मिल रहा है। गांव-गांव तक परिवहन के साधन भी उपलब्ध हैं, जिससे लोगों को अपने कार्यों के लिए बाहर निकलने में सुविधा हो रही है। रोजगार की दिशा में भी ये सडक़ें बेहतर आवागमन का साधन बनी हैं। उन्होंने ग्रामीण सडक़ों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश अधिकारियों को दिए और कहा कि सडक़ों का निर्माण इस तरह से हो कि बार-बार मरम्मत की जरूरत न पड़े।

विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे ने कहा कि जिले में आवश्यकतानुसार जो गांव प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना की परिधि में आ रहे हैं, उनमें सडक़ों के निर्माण का कार्य हाथ में लिया जाए, ताकि ग्रामीणों को इन सडक़ों का लाभ मिले। इसी तरह बैतूल विधायक श्री निलय डागा ने जिले में ग्रामीण सडक़ निर्माण की आवश्यकता वाले क्षेत्रों की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया।

Advertisements
जिले में 26 नए पुलों का निर्माण प्रस्तावित
————————————
सेमीनार में महाप्रबंधक श्री आरके जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तृतीय चरण के अंतर्गत जिले में 26 नए पुलों का निर्माण प्रस्तावित है, इनमें 15 मीटर से 60 मीटर एवं 60 मीटर से अधिक लंबाई वाले पुल शामिल हैं। जिसमें विकासखंड भीमपुर में चिल्लौर-दामजीपुरा से हिड़ली (लोकल नाला), रतनपुर से झापल-भांडवा-पाथाखेड़ा (काजली नदी- दो पुल), विकासखंड चिचोली में गोधना से रतनपुर-आलमपुर रोड (लोकल नाला), जामठी ढुमकाढाना मलाजपुर से केसिया (लोकल नाला), एनएच 59-ए जोगली-बोरी से चिचोली रोड (गाढ़ाघाट नदी), एनएच 59-ए चिचोली मलाजपुर से कटकुही-झारकुण्ड-पाढर एनएच 69 (बजरंगी नदी), कटकुही-नहरपुर से इमलीढाना (माचना नदी), विकासखंड घोड़ाडोंगरी में बरेठा-घोड़ाडोंगरी से कान्हावाड़ी-अर्जुनगोंदी (धामदेव नदी-दो पुल), एनएच-69 पाढर से झारकुण्ड कटकुही जोड़ (माचना नदी), विकासखंड शाहपुर में शीतलझिरी से रामपुरमाल-लोंगलढाना जोड़ से खदाना एनएच-69 (नीमपानी नदी), शीतलझिरी से रामपुरमाल-लोंगलढाना जोड़ से खदारा एनएच-69 (लोकल नाला), घोड़ाडोंगरी-रानीपुर मार्ग से केवलारी-छुरी-सलैया मार्ग (लोकल नाला), विकासखंड बैतूल में एनएच-69 बैतूलबाजार से बारव्ही-रावा रोड (खेड़ीकोर्ट नदी), भडूस से पांगरा-भयावाड़ी मार्ग (माचना नदी), विकासखंड आठनेर में आठनेर-भैंसदेही रोड (धामोरी) मांडवी जोड़ सांवगी मांडवी से मुसाखेड़ी मार्ग (सूरजमुखी नाला), पुसली जोड़ से वलनी प्रभातपट्टन मार्ग (खैरवानी नदी), विकासखंड भैंसदेही में बीएनबी मार्ग से गोरेगांव आमला मार्ग (ढोलकी नदी), खेड़ी परतवाड़ा रोड-निपान्या से कालडोंगरी मार्ग (पनघट नदी), खेड़ी परतवाड़ा रोड-सिरजगांव से धामनगांव मार्ग (लोकल नाला-दो पुल), विकासखंड प्रभातपट्टन में मासोद-डोंगरपुर से सिवनीपाट मार्ग (लोकल नाला), मासोद हिवरखेड़ धाबला से सेंदूरजना मार्ग, विकासखंड आमला में कलमेश्वरा से बोरदेही मार्ग (कलमेश्वरा नदी) एवं विकासखंड आठनेर/मुलताई में एनएच-69 सांईंखेड़ा खेड़ीकोर्ट-सोनोरा-गौला से पारसडोह-बिसनूर रोड (ताप्ती नदी) पर पुल निर्माण प्रस्तावित है।

24 नई सडक़ें बनेंगी
——————–
महाप्रबंधक श्री जैन ने बताया कि सांसद श्री डीडी उइके के प्रयासों से जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तृतीय चरण अंतर्गत 174 करोड़ लागत की लगभग 200 किमी लंबी 24 सडक़ों की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसके तहत विकासखंड बैतूल, शाहपुर, भीमपुर, चिचोली, घोड़ाडोंगरी, आमला, आठनेर, मुलताई, भैंसदेही एवं प्रभातपट्टन में सडक़ों का निर्माण किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.