मिनटों में खुल जाएगी बंद नाक, बस करें ये आसान घरेलू उपाय

Advertisements

मिनटों में खुल जाएगी बंद नाक, बस करें ये आसान घरेलू उपाय


बदलते मौसम में जरा सी लापरवाही से आप बीमार पड़ सकते हैं। मौसम में बदलाव के कारण हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी समस्याएँ हो सकती हैं।

अक्सर सर्दी-जुकाम होने पर नाक बंद हो जाती है जिससे सांस लेने में दिक्क्त होती है। बंद नाक की वजह से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है और असहज महसूस करता है। कई लोग बंद नाक के लिए दवा का सेवन करते हैं। लेकिन हर छोटी चीज़ के लिए दवाई लेना सही नहीं है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय करके बंद नाक की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बंद नाक की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं-

बंद नाक और गले की खराश से राहत पाने के लिए गर्म तरल पदार्थों का सेवन करें। बंद नाक में आप गुनगुने पानी, गर्म सूप, अदरक की चाय, काढ़ा और ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगी और गले की खराश से भी दूर होगी।

बदलते मौसम के कारण बंद नाक की समस्या में शहद और काली मिर्च का सेवन भी एक कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके लिए दो चम्मच शहद में दो चुटकी काली मिर्च का पाउडर डालकर खाएं। इससे आपको सर्दी-खाँसी और बंद नाक से जल्द आराम मिलेगा। 

बंद नाक की समस्या से राहत पाने के लिए भाप लें। इसके लिए पानी में विक्स डालकर भाप लें। आप चाहें तो अपनी नाक और छाती पर भी विक्स लगा सकते हैं। इस आसन तरीके से आप बंद नाक और गले की खराश से राहत पा सकते हैं। 

अगर आप बंद नाक से परेशान हैं तो अपने खाने में लहसुन जरूर शामिल करें। इसके अलावा लहसुन की कच्ची कली चबाकर खाने से भी बंद नाक और गले की खराश की समस्या में जल्द आराम मिलता है। लहसुन में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बंद नाक को खोलने में मदद करते हैं।

बंद नाक की समस्या में गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएँ। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण के कारण होने वाली सर्दी-जुखाम से आराम दिलाते हैं। आप चाहें तो दूध में हल्दी के साथ-साथ अदरक डालकर भी पी सकते हैं। 

नारियल का तेल भी आपको बंद नाक की समस्या से राहत दिला सकता है। इसके लिए अपनी ऊँगली में नारियल के तेल को लगाकर नाक के अंदर तक डालें और गहरी साँस लें। इससे आपकी बंद नाक खुलजाएगी। आप चाहें तो ड्रॉपर की मदद से भी नाक में नारियल का तेल डाल सकते हैं।

Source link

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.