ट्रेन के टिकट पर लिखा है ये कोड, तो समझ ​लीजिए सबसे पहले कंफर्म हो जाएगी सीट

Advertisements

ट्रेन के टिकट पर लिखा है ये कोड, तो समझ ​लीजिए सबसे पहले कंफर्म हो जाएगी सीट


क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि ट्रेन के टिकट पर लिखे RLWL या CKWL का क्या मतलब होता है. चलिए आज जान लेते हैं इस बार में…

ट्रेन के रिजर्वेशन टिकट पर कई सारी अहम जानकारियां लिखी होती हैं. अगर आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है, तो आपको यह जरूर देखना चाहिए कि वो वेटिंग किस कैटगरी में है. वेटिंग लिस्ट की कैटगरी भी अलग-अलग होती है.

PNR

PNR मतलब पैसेंजर नेम रिकॉर्ड होता है. यह आपकी टिकट का सबसे महत्वपूर्ण कोड होता है. रिजर्वेशन टिकट के लेफ्ट साइड की ऊपर की ओर पीएनआर नंबर लिखा होता है. इस कोड से साफ हो जाएगा कि यह टिकट किसका है. आपके टिकट का पीएनआर नंबर टीसी के पास भी होता है जो आपके टिकट को चेक करने के काम आता है.

GNWL

ट्रेन के टिकट पर लिखे इस शॉर्ट फॉर्म का मतलब होता है जनरल वेटिंग लिस्ट. टिकट में यह तब लिखा जाता है, जब कोई यात्री किसी प्रारंभिक स्टेशन से या उसके आसपास के स्टेशनों से यात्रा शुरू करता है. वेटिंग लिस्ट में यह कोड सबसे सामान्य है. ऐसे टिकट के कंफर्म होने की संभावना अधिक होती है.

TQWL

साल 2016 से पहले तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट को पहले CKWL के कोड से भी जाना जाता है. TQWL का मतलब तत्काल कोटे की वेटिंग लिस्ट होता है. अगर तत्काल लिस्ट से कोई भी टिकट कैंसिल होता है, तो ऐसे टिकटों की प्राथमिकता सबसे ऊपर होती है और ऐसे टिकट सबसे पहले कंफर्म होते हैं. हालांकि, इस कैटगरी में रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (RAC) का ऑप्शन नहीं मिलता. गर ये टिकट कंफर्म नहीं होता है तो खुद-ब-खुद कैंसिल हो जाता है और पैसे आपके खाते में आ जाते हैं.

PQWL

PQWL का मतलब होता है पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट. इसके तहत छोटे स्टेशनों के लिए कोटा जारी किया जाता है. इस कैटेगरी की वेटिंग लिस्ट को क्लीयर होने के लिए किसी टिकट के कैंसिलेशन की जरूरत पड़ती है. इसमें उन यात्रियों को टिकट बुक किया जाता है, जो ट्रेन के शुरुआत से कुछ स्टेशन तक का ही सफर करते हैं.

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.