महिलाओं के समूह बनाकर लोन की क़िस्त जमा करने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज

Advertisements

महिलाओं के समूह बनाकर लोन की क़िस्त जमा करने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज


बैतूल। 13 सितंबर को पुलिस चौकी भीमपुर मे आदर्श पिपरिया गांव की करीब 40 महिलाओ के द्वारा गांव के कियोस्क संचालक ब्रजलाल इवने के विरुद्ध गांव की महिलाओ को बैंक से लोन दिलाने का प्रलोभन देकर व महिलाओ का समूह बनाकर अलग-अलग फायनेंस कंपनियो के माध्यम से लोन स्वीकृत कराकर तथा लोन की किस्ते जमा करने का झांसा देकर स्वीकृत लोन की राशि अपने खाते में जमा करवाकर धोखाधडी करने कि लिखित शिकायत आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया था।

उक्त मामले में पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार तथा वरिष्ठ अधिकारियो के मार्गदर्शन में शिकायत आवेदन पत्र की जांच के दौरान आवेदिका महिलाओ से पूछताछ कर कथन लिये गये तथा अनावेदक ब्रजलाल इवने से भी पूछताछ कर कथन व मामले से संबधित दस्तावेज संकलित किये गये।

शिकायत जांच में पाया गया कि अनावेदक ब्रजलाल इवने करीब 02 साल से गांव मे कियोस्क संचालन करता था इसी दौरान अनावेदक ने गांव की 08-10 महिलाओ का अलग अलग समूह बनाकर स्थानीय प्रायवेट बैंक फायनेंस कंपनियो के माध्यम से 20 से 30 हजार रूपयो तक का लोन स्वीकृत कराया था।

लोन की रकम आवेदक महिलाओ के खाते मे आने के पश्चात अनावेदक ब्रजलाल इवने उन महिलाओ से लोन की किस्ते जमा कराने का बोलकर उनके लोन की राशि धोखाघडी कर अपने खाते में जमा करा लेता था और उनकी कुछ किस्तो का भुगतान करने के बाद शेष राशि धोखाधड़ी कर हडप लेता था। प्रारंभिक शिकायत जांच मे आये तथ्यो के आधार पर आरोपी ब्रजलाल इवने आदर्श पिपरिया के विरुद्ध अपराध क्रमांक 500/2021 धारा 420, 406, 409 भादवि का कायम कर विवेचना में लिया गया है।

उक्त मामले में वरिष्ठ अधिकारियो के निर्देशानुसार गंभीरता से विवेचना करते हुये आवश्यक साक्ष्य संकलन कर दस्तावेज एकत्र किये जा रहे है। आरोपी के बैंक अकाउंट से संबधित जानकारी ली जा रही है और संबधित फासनेंस कंपनियो से जानकारी प्राप्त कर फायनेंस कंपनियो की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.