आप अपने घर मंगा सकते हैं ये 4 प्रकार के आधार, जानें Details

Advertisements

आप अपने घर मंगा सकते हैं ये 4 प्रकार के आधार, जानें Details


कोरोना के समय में लोग एक दूसरे के संपर्क में आने से बचते हैं और एक दूसरे के हाथ से कोई सामान लेना भी कम ही पसंद करते हैं। ऐसे में आधार कार्ड की फोटोकॉपी की बजाय ई-आधार का प्रचलन बढ़ा है। यहां हम आधार के सभी रूपों के बारे में बता रहे हैं और कलर आधार कार्ड घर मंगवाने का तरीका भी बता रहे हैं।

क्या हैं आधार के चार रूप

दरअसल हर व्यक्ति का एक ही आधार कार्ड होता है। यही कार्ड जीवनभर आपकी पहचान बना रहता है और इसी में आप समय-समय पर अपनी फिंगरप्रिंट, फोटो और बाकी जानकारियां अपडेट कराते हैं। शुरुआत से लेकर अंत तक आपका आधार कार्ड नंबर नहीं बदलता है, लेकिन आधार कार्ड के रूप के आधार पर हम उसे 4 प्रकारों में बांट सकते हैं।

आधार कार्ड

यह आपके आधार कार्ड का मूल हिस्सा होता है, जिसे आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं और इसमें लेमिनेशन कराकर अपने पर्स में या जेब में अपने साथ रखते हैं। इसमें आपकी फोटो, आधार नंबर, पता और बाकी जानकारियां लिखी होती हैं। अब कलरफुल आधार कार्ड भी आने लगे हैं, जिन्हें PVC आधार कार्ड कहते हैं।

आधार लेटर

जब आधार कार्ड पहली बार आपके घर आता है तो उसमें एक लंबे आकार का कार्ड होता है। इसे आधार लेटर कहते हैं। इसी आधार लेटर के नीचे के हिस्सा को काटकर आप आधार कार्ड के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। कई महिलाएं पूरा आधार लेटर लेकर ही घूमती हैं, जबकि उसका नीचे हिस्सा ही काम का होता है। बाकी कार्ड की कोई जरूरत नहीं होती।

ई-आधार

यह आधार कार्ड का इलेक्ट्रानिक फॉर्म है या यूं कहें कि आधार कार्ड की डिजीटल या सॉफ्ट कॉपी है। इसे आधार की ऑफिशियल साइट से डाउनलोड किया जाता है। इसमें भी आधार कार्ड की तरह आपके बारे में पूरी जानकारी होती है।

M आधार

M आधार का मतलब है मोबाइल आधार। जह आप मोबाइल में आधार कार्ड का का उपयोग किसी एप के जरिए करते हैं तो M-Aadhaar कहते हैं। यह भी आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी होता है।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.