आपके घर का डॉक्टर है अजवाइन, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Advertisements

आपके घर का डॉक्टर है अजवाइन, जानिए कैसे करें इस्तेमाल


भारत को मसालों का देश कहा जाता है। भारतीय किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं मसालों में से एक है अजवाइन।

कई तरह की सब्जियों में तड़के के रूप में अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह स्वाद बढ़ाने के साथ−साथ सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीमाइक्रोबियल, हाइपोलिपिडेमिक आदि मौजूद होते हैं।

जो आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इतना ही नहीं, इसकी मदद से कई छोटी−छोटी स्वास्थ्य समस्याओं को बेहद आसानी से दूर किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको अजवाइन से जुड़े कुछ दादी मां के नुस्खों के बारे में बता रहे हैं- 

पेट की समस्याओं को करें दूर

एसिडिटी से लेकर अपच आदि कई पेट की समस्याओं को दूर करने में अजवाइन बेहद ही लाभदायक है। इसके लिए आप एक चम्मच जीरा में एक चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच अदरक पाउडर मिलाकर एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं। यह हार्टबर्न के साथ−साथ गैस्ट्रिक समस्याओं में भी आपकी मदद करेगा। 

दांत दर्द को कहें बाय−बाय

अगर आपको बार−बार दांत का दर्द परेशान करता है तो ऐसे में आप अजवाइन का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच अजवायन और चुटकी भर नमक मिलाएं। इस गर्म पानी से दिन में कम से कम दो बार तब तक गरारे करें जब तक आपको पूरी तरह आराम न मिल जाए। वैसे आप अपने ओरल हाईजीन का ख्याल रखने के लिए इस पानी से नियमित रूप से गरारे करने की आदत बनाएं।

अस्थमा का इलाज

अस्थमा के इलाज में भी अजवाइन मददगार है। बस आप एक सूती कपड़ा लें और उसमें अजवाइन डालकर उसे बांध लें। इसके बाद गर्म कड़ाही के उपर इसे रखकर गर्म करें। जब यह गर्म हो जाए तो इसे छाती और गर्दन पर लगाएं। इससे आपको तुरंत राहत का अहसास होगा। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि यह इतना भी गर्म ना हो कि आप जल जाएं।

कान दर्द में मिलेगा आराम

कान के दर्द के लिए 1/2 चम्मच अजवायन के बीज लेकर इसे 30 मिलीलीटर दूध में तब तक गर्म करें जब तक कि दूध में बीज की महक न फैल जाए। फिर इसे छानकर ईयर ड्रॉप्स की तरह इस्तेमाल करें।

Source link

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.