माथे पर झुर्रियों से हैं परेशान तो इन घरेलू उपचार को जरूर आजमाएं

Advertisements

माथे पर झुर्रियों से हैं परेशान तो इन घरेलू उपचार को जरूर आजमाएं


बदली जीवन शैली और काम के दबाव के कारण इन दिनों कम उम्र के लोगों के माथे पर ही रिंकल्स या झुर्रियां दिखाई देने लगती है। ऐसे में कई युवा चेहरे पर दिखने वाली इन झुर्रियों के कारण काफी परेशान भी रहने लगते हैं, लेकिन हमारे घर में ही मौजूद कुछ देसी उपचार से इन झुर्रियों का इलाज आसानी से किया जा सकता है। विशेषकर महिलाएं चेहरे या माथे पर आने वाली झुर्रियों के कारण ज्यादा परेशान रहती है।

अरंडी के तेल से भी होता है फायदा

माथे की झुर्रियां दूर करने के लिए अरंडी का तेल भी फायदा पहुंचाता है। अरंडी का तेल अपने हाथों में लेकर माथे पर हल्के हाथ से मालिश करनी चाहिए। इस तेल में भी काफी एंटीऑक्सीडेंट होता है। साथ ही यह अच्छा कंडीशनर भी होता है।

खट्टे फलों का रस दूर करता है झुर्रियां

विटामिन सी युक्त फलों का सेवन त्वचा के लिए लाभदायक होता है। नींबू, संतरा, मौसंबी, अंगूर जैसे फलों के रस का त्वचा लगाना फायदेमंद होता है। चेहरे को साफ करने के बाद रोज इनका रस लगाने से झुर्रियां दूर होती है। विटामिन सी युक्त ये फल त्वचा के कोलेजन व इलास्टिसिटी को बनाए रखते हैं।

त्वचा पर नारियल तेल से करें हल्की मालिश

बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए हम रोज नारियल तेल लगाते हैं, लेकिन इसकी हल्की मालिश झुर्रीदार त्वचा के ऊपर करने से फायदा होता है। नारियल के तेल में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा के फ्री रेडिकल्स को हटाने में मदद करते हैं।

जैतून के तेल त्वचा को करता है सॉफ्ट

जैतून के तेल के लाभ त्वचा के लिए कई हैं। यह त्वचा पर पड़ रही झुर्रियों को रोकता है। रोज गरम जैतून के तेल से 10 मिनट मालिश करना फायदेमंद होता है। ऐसा करने से त्वचा के टिशूज पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

एलोवेरा जेल है रामबाण औषधि

एलोवेरा जेल झुर्रियों को दूर करने में काफी मददगार होता है। चेहरे पर रिंकल्स आ गए हैं या माथे पर उम्र की लकीरे नजर आने लगी हैं तो 2 चम्मच एलोवेरा जेल और एक अंडे का सफेद हिस्सा लेकर पैक बनाकर माथे पर 20 मिनट कुछ दिनों तक लगाकर रखने से फायदा होता है।

Source

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.