1 महीने बाद इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा वॉट्सएप, जानिए क्या करना है जरूरी

Advertisements

1 महीने बाद इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा वॉट्सएप, जानिए क्या करना है जरूरी


इंस्टैंट मैसेजिंग एप वॉट्सएप दुनिया के सबसे लोकप्रिय एप में से एक हैं। मौजूदा समय में 2 बिलियन से ज्यादा लोग रोजोना इस एप का इस्तेमाल करते हैं। इस एप के जरिए मैसेज से लेकर वॉइस कॉल, वीडियो कॉल शॉपिंग और अब पेमेंट का काम भी होने लगा है। अलग-अलग जगहों पर लोग अपनी सुविधा के हिसाब से अलग-अलग फोन में इस एप का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि वॉट्सएप की पैरेंट कंपनी फेसबुक ने उन यूजर्स के लिए बुरी खबर सुनाई है, जो पुराने स्मार्टफोन में यह एप चला रहे हैं। कंपनी ने बताया बै कि नवंबर के महीने से पुराने स्मार्टफोन पर यह एप नहीं चलेगा।

नवंबर के महीने से सिर्फ Android 4.1 और उसके बाद आने वाले स्मार्टफोन पर ही वॉट्सएप के अपडेट्स मिलेंगे। कंपनी ने अब अपने वेबसाइट को अपडेट कर दिया है। इस वजह से 4.1 से पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर वॉट्सएप अपडेट्स नहीं मिलेंगे।

2013 के पहले आए फोन में आएगी समस्या

कंपनी ने बताया है कि वॉट्सएप अब एंड्रॉइड 4.1 और उसके बाद आने वाले एंड्राइड वर्जन में ही सपोर्ट करेगा। इससे पहले लॉन्च हुए स्मार्टफोन में अब वॉट्सएप के अपडेट नहीं मिलेंगे। इसका मतलब है कि साल 2013 से पहले लॉन्च हुए फोन में अब वॉट्सएप के अपडेट नहीं मिलेंगे। हालांकि वॉट्सएप अकेला ऐसा ऐप नहीं है, जो Android 4.1 से पहले आने वाले स्मार्टफोन में अपडेट्स नहीं देगा। कई ऐप ने 2013 से पहले लॉन्च हुए फोन के लिए अपडेट देना बंद कर दिया है, क्योंकि नए अपडेट काफी हैवी होते हैं।

क्या करना है जरूरी

अगर आपके पास 2013 से पहले का कोई फोन है तो आपको हमेशा अपनी चैट हिस्ट्री सेव करके रख लेनी चाहिए। आपके फोन में नवंबर 2021 के बाद भी वॉट्सएप चलता रहेगा, लेकिन अब आपको अपडेट्स नहीं मिलेंगे। इसका मतलब है कि आपको वॉट्सएप के नए फीचर्स नहीं मिलेंगे। इसके अलावा भी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसीलिए यह जरूरी है आप अपनी जरूरी चैट सेव करके रखें।

कंपनी ने कहा है कि “व्हाट्सएप 1 नवंबर, 2021 से ओएस 4.0.4 और पुराने ओएस पर चलने वाले एंड्रॉइड फोन पर सपोर्ट नहीं करेगा। इसलिए कृपया नए डिवाइस पर स्विच करें या इससे पहले अपनी चैट हिस्ट्री सेव करें।” जिन फोन पर यह ऐप अब नहीं चलेगा, उनमें से प्रमुख हैं LG Optimus L3, Samsung Galaxy SII, Galaxy Core, ZTE Grand S Flex और Huawei Ascend G740।

Source

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.