आदर्श ग्राम बांचा में भी सशक्त सुरक्षा बैंक से मिलेंगे पेड

Advertisements

आदर्श ग्राम बांचा में भी सशक्त सुरक्षा बैंक से मिलेंगे पेड

मासिक धर्म की भ्रांतियां के विरुद्ध जारी है कैम्पेन


बैतूल। जिले में मासिक धर्म को लेकर व्याप्त भ्रांतियों के विरुद्ध लगातर बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति का सेवा प्रकल्प सशक्त सुरक्षा बैंक काम कर रहा है। शहर के अलावा ग्रामीण अंचलों में भी समिति के पदाधिकारियों एवं सशक्त सुरक्षा बैंक के संयोजकों द्वारा जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर मासिक धर्म से जुड़े अंधविश्वास एवं कुरीतियों के विरुद्ध आवाज बुलंद की जा रही है।

नवरात्रि के अवसर पर सशक्त सुरक्षा बैंक की टीम आदर्श ग्राम बांचा पहुंची। यहां सशक्त सुरक्षा बैंक की 7वीं ग्रामीण शाखा की शुरुआत की गई। संस्था अध्यक्ष गौरी पदम ने बताया कि इस पेडबैंक की शुरुआत संयोजक नीलम वागद्रे के सौजन्य से उनके जन्मदिन के अवसर पर की गई है। आदर्श ग्राम बांचा में बैंक का संचालन छात्रा रोशनी कवड़े द्वारा किया जाएगा।

इस अवसर पर समाजसेवी एडव्होकेट नीरजा श्रीवास्तव, समिति अध्यक्ष एवं संयोजक नीलम वागद्रे के अलावा ग्राम की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता विनिता कुमरे, सहायिका रामकली धुर्वे और आशा कार्यकर्ता संगीता सहित छात्राएं व ग्राम की महिलाएं मौजूद थी। इस बैंक की शुरुआत में ग्राम के जागरूक युवा अनिल उइके का सहयोग रहा।

मासिक धर्म को लेकर कई भ्रांतियां

जिले के ग्रामीण अंचलों में मासिक धर्म को लेकर कई भ्रांतियां व्याप्त है। ग्राम यदि बांचा ग्राम की करे तो यह ग्राम भी हर तरह से समृद्ध है। सोलर विलेज एवं जल संरक्षण के मामले में पूरा गांव ख्याति प्राप्त है लेकिन महिलाओं की निजी समस्या को लेकर यदि बात करें तो यहां भी महिलाएं मासिक धर्म के दिनों में घर बाहर से ही पीछे के आंगन तक जाती है।

मासिक धर्म के दिनों में तकलीफों के बावजूद महिलाएं एवं किशोरी बालिकाएं अपनी सेहत का ध्यान न रखते हुए भारी काम करती है। सशक्त सुरक्षा बैंक की टीम ने ग्राम में युवतियों एवं महिलाओं को मासिक धर्म से जुड़ी जानकारियां दी। साथ ही उन दिनों अधिक से अधिक आराम करने के लिए भी समझाईश दी गई।

परम्परागत साधनों की बजाय पेड का उपयोग करने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया। अब गांव में पेड के लिए महिलाओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। रोशनी कवड़े के निवास पर सशक्त सुरक्षा बैंक संचालित होगा। जहां आवश्यकता पड़ने पर पेड हर वक्त कम कीमत में उपलब्ध हो सकेंगे।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.