किसानों को जिंदगी भर मिलेगी 3000 रुपये पेंशन, बस करना होगा ये काम

Advertisements

किसानों को जिंदगी भर मिलेगी 3000 रुपये पेंशन, बस करना होगा ये काम


PM Kisan Mandhan Yojana: क्या आप जानते हैं, आप पीएम किसान की तीन किश्तों में मिलने वाले 6000 रुपए के साथ ही सालाना 36000 रुपए वाली सरकारी स्किम का फायदा भी उठा सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आप सम्मान निधि प्राप्त कर रहे हैं तो आपको अलग से कोई और कागजात भी नहीं देना होगा. इस योजना का नाम किसान मानधन योजना रखा गया है.

सरकार प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को बुढ़ापे में सही तरीके से जीवन बिताने के लिए सरकार द्वारा पेंशन दी जाती है. इसके तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होते ही उन्हें मंथली 3000 रुपये की पेंशन दी जाती है.

इस उम्र के किसान कर सकते हैं आवेदन

पीएम किसान मानधन योजना को किसान पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है. इसके तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों की उम्र 18 से 40 साल तक होनी चाहिए. केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक इस योजना से करीब 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया जाए.  

लाभार्थी की मौत होने पर किसे मिलेंगे पैसे?

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उन लाभार्थियों को भी दिया जाएगा जिसके पास दो हेक्टेयर या इससे कम खेती की जमीन होगी. इस योजना के तहत यदि किसी वजह से लाभार्थी की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे.  

60 साल की उम्र पूरी होने पर मिलेगा फायदा

इसका फायदा 60 साल की उम्र पूरी होते ही पा सकते हैं. इस स्कीम के लिए लाभार्थी का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. स्कीम के तहत बुढ़ापे में दी जाने वाली धनराशि सीधे बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी.  

कैसे करें आवेदन?

इसके लिए सबसे वेबसाइट maandhan.in पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा, जिस पर आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के लिए आवेदन को अपना मोबाइल नंबर भरना होगा. जिससे रजिस्ट्रेशन को उसके नंबर से जोड़ा जा सके और बाकी सभी पूछी गई जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि भी भरनी होगी और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा.

ये रहा प्रोसेस

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको इस खाली बॉक्स में भरना होगा. इसके बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म आपके सामने आएगा. इस फॉर्म में पर्सनल डिटेल और बैंक डिटेल आदि सभी जानकारी भरनी होगी. सबमिट करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें और आगे इस्तेमाल के लिए सुरक्षित रख लें. 


Tags:- #krashi, #pmkisan, #pm kisan mandhan yojna, #kisan, #kisan peshan yojna, #kisan get pension, #govt scheme for kisan, #topnews, #kisan news in hindi, #kheti, #कृषि, #किसान, #किसान पेंशन योजना, #पीएम किसान, #सरकारी योजना किसान के लिए, #हिंदी न्यूज, #टॉप न्यूज़, #पीएम किसान मानधन योजना

Advertisements

 

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.