आपका फोन भी बार-बार हो रहा है गर्म? स्मार्टफोन को ओवरहीटिंग से बचाने आयेगी ये टिप्स काम

Advertisements

आपका फोन भी बार-बार हो रहा है गर्म? स्मार्टफोन को ओवरहीटिंग से बचाने आयेगी ये टिप्स काम


हम सभी जानते हैं कि फोन के ज्यादा गर्म होने से बैटरी फट भी सकती है। फोन को गर्म करने से न सिर्फ इसे इस्तेमाल करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है बल्कि इसकी परफॉर्मेंस भी खराब हो जाती है। यह समस्या फोन पर अत्यधिक एप्लिकेशन, गेम या अन्य सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के कारण होती है। अगर आपका फोन भी ज्यादा ओवरहीटिंग (Phone Overheating) कर रहा है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाएं हैं जिनसे आप अपने फोन को ज्यादा हीट होने से बचा सकते हैं।

फ़ोन की बदलें सेटिंग 

अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को जितना हो सके कम करें क्योंकि इससे डिस्प्ले को देखना मुश्किल हो जाता है। घटती चमक कम बैटरी का उपयोग करती है, जिससे डिवाइस कम गर्म हो जाता है। यदि आपके फोन में अनुकूली चमक है, तो यह स्वचालित रूप से इसे अधिकतम चमक में बदल देता है यदि आप बाहर हैं।

अपने स्मार्टफोन को फुल चार्ज न करें

अपने फोन को फुल चार्ज यानी 100% चार्ज न करें। कोशिश करें कि फोन में 90 फीसदी या उससे कम बैटरी रखें। साथ ही फोन की बैटरी को 20 प्रतिशत से नीचे न जाने दें। बहुत बार चार्ज करने से ओवरहीटिंग हो जाती है, और बहुत कम पावर बैटरी के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। आप अपने फोन को दिन में 2-3 बार चार्ज कर सकते हैं।

फोन कवर का करें इस्तेमाल 

स्मार्टफोन के गर्म होने का एक बड़ा कारण मोबाइल कवर भी बन गया है। तेज धूप और गर्म वातावरण का असर भी मोबाइल पर पड़ता है। जिस तरह एक बंद, खड़ी कार में गर्मी पकड़ी जाती है, उसी तरह मोबाइल कवर भी अंदर की गर्मी को फंसाते हैं और फोन की कूलिंग में बाधा डालते हैं। फोन के कवर को समय-समय पर हटाना जरूरी है और अगर इस्तेमाल में नहीं है तो स्मार्टफोन को पंखे के नीचे रखें।

बंद करें बैकग्राउंड ऐप्स 

यदि आप किसी ऐप पर काम नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें बैकग्राउंड से बंद करने की सलाह दी जाती है। अगर आप इसे मेंटेन नहीं करते हैं तो ये ऐप्स बैकग्राउंड में काम करते रहेंगे और फोन गर्म हो जाएगा। आप जिन ऐप्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं, उन्हें बंद करने के लिए ऐप आइकन पर फोर्स स्टॉप का चयन करें। इन्हें रोजाना की बजाय कभी-कभार चलाएं।

चार्जर और USB का करें इस्तेमाल 

चार्जर और USB के खराब होने या खराब हो जाने के बाद, हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि क्यों असली पर पैसा बर्बाद किया जाए और अपने स्मार्टफोन को डुप्लीकेट चार्जर या यूएसबी से चार्ज किया जाए। लेकिन अपने स्मार्टफोन को डुप्लीकेट या सस्ते चार्जर से चार्ज करने से स्मार्टफोन ओवरहीटिंग हो सकता है। धीमी चार्जिंग और विस्फोट से बैटरी खराब होने का खतरा है

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.